Aligarh Anganwadi Center: अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे खाएंगे फोर्टिफाइड चावल, बनेगी सेहत, जानिए विस्‍तार से

आंगनबाड़ी केंद्र पर अब नौनिहालों को साधारण चावल की बजाय फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जाएगा। शासन स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पीडीएस के माध्यम से इसकी आपूर्ति होगी। अब तक मिड डे मिल में ही इस चावल की आपूर्ति होती थी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:46 AM (IST)
Aligarh Anganwadi Center: अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे खाएंगे फोर्टिफाइड चावल, बनेगी सेहत, जानिए विस्‍तार से
फोर्टिफाइड चावल साधारण चावल के मुकाबले काफी विटामिन युक्त होता हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। आंगनबाड़ी केंद्र पर अब नौनिहालों को साधारण चावल की बजाय फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जाएगा। शासन स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पीडीएस के माध्यम से इसकी आपूर्ति होगी। अब तक मिड डे मिल में ही इस चावल की आपूर्ति होती थी। फोर्टिफाइड चावल साधारण चावल के मुकाबले काफी विटामिन युक्त होता हैं। कुपोषण के खिलाफ सबसे अधिक इसे ही कारगार माना जाता है। महिला समूह इस चावल को आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाते हैं।

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए यह है योजना

जिले में कुल 1300 से अधिक राशन की दुकानें हैं। इनके माध्यम से करीब साढ़े छह लाख कार्ड धारकों को राशन वितरित होता है। इसके साथ ही बेसिक व माध्यम स्कूलों के मिड डे मील व आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भी राशन की आपूर्ति भी यहीं से होती है। अब तक सभी के लिए साधारण चावल दिया जाता है, लेकिन पिेछले दिनों शासन स्तर से सरकारी स्कूलों के मिड डे मिल में साधारण चावल की बजाय फोर्टिफाइड चावल का वितरण शुरू कर दिया है। जिले में हर महीने करीब 8300 कुंतल चावल अब फोर्टिफाइड ही आता है। अब शासन स्तर से आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भी यही चावल भेजने की तैयारी हो गई है। जल्द ही इसका वितरण शुरू हो जाएगा। जिले भर के करीब 3039 आंगनबाड़ी केंद्रों के डेढ़ लाख से अधिक नौनिहालों को इसका लाभ मिलेगा।

यह होता है फोर्टिफाइड चावल

अफसरों के मुताबिक साधारण चावल में फोर्टिफिकेशन के माध्यम से माइक्रो न्यूट्रिएंट्स दोबारा पाने के लिए पूरी प्रक्रिया की जाती है। इसमें सामान्य चावल को उबालकर गूथ लिया जाता है। इसके बाद बी-1, विटामिनए बी-6, विटामिन ई, विटामिन बी-3, आइरन फोलिक एसिड, विटामिन बी-12 और अन्य विटामिन मिश्रित होते हैं। फिर दोबारा चावल के दाने की शक्ल में ढाला जाता है। अफसरों के मुताबिक साधारण चावल में एक फीसद फोर्टिफाइड राइस होता है। उदाहरण के लिए 50 किलो में आधा किलो फोर्टिफाइड राइस होता है। कुपोषणण के खिलाफ यह चावल सबसे अधिक कारगार है।

मिड डे मिल के साथ ही अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति होगी। शासन स्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। आदेश आते ही जिले में आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

राजेश कुमार सोनी, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी