नोटबंदी के दौरान रकम के आदान-प्रदान पर 300 लोगों को दिया नोटिस

नोटबंदी के दौरान बैैंक खातों में मोटा लेन-देन करने वाले अलीगढ़ परिक्षेत्र के सात जिलों के 300 लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस जारी किए हैैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 11:20 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 11:20 AM (IST)
नोटबंदी के दौरान रकम के आदान-प्रदान पर 300 लोगों को दिया नोटिस
नोटबंदी के दौरान रकम के आदान-प्रदान पर 300 लोगों को दिया नोटिस

अलीगढ़ (मनोज जादौन)। नोटबंदी के दौरान बैैंक खातों में मोटा लेन-देन करने वाले अलीगढ़ परिक्षेत्र के सात जिलों के 300 लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस जारी किए हैैं। इन खाताधारकों ने 10 लाख रुपये से ज्यादा का लेन-देन किया है। इनमें 60 ऐसे हैैं, जिन्होंने एक करोड़ से ज्यादा का ट्रांजेक्शन किया है। विभागीय जांच इकाई ने स्पॉंटेनियस ट्रांजेक्शन रिपोर्ट (एसटीआर) के आधार पर दो से चार हफ्ते में जवाब मांगा है। जवाब न देने पर एकतरफा कार्रवाई की जाएगी। इनके नाम की सूची केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने विशेष जांच प्रकोष्ठ के सहायक निदेशक को पिछले दिनों ही भेजी थी।

नोटबंदी से पहले खातों में नहीं थी इतनी रकम

आयकर विभाग अलीगढ़ परिक्षेत्र के एटा, कासगंज, हाथरस, मैनपुरी, कन्नौज, फर्रुखाबाद व अलीगढ़ के खाताधारकों की सीबीडीटी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 सूची जारी की है। आठ नवंबर 2016 को ही 500 व 1000 के नोट प्रचलन से बाहर कर दिए थे। इसके बाद ही तमाम खातों में मोटी रकम जमा की गई। सूत्र बताते हैैं कि नोटबंदी से पहले इनमें से कई खातों में कभी इतनी राशि जमा नहीं की गई थी। बाद में, इनमें 10 लाख या इससे ज्यादा रुपये जमा किए गए। इनमें से 60 खाते ऐसे भी हैैं, जिनमें एक करोड़ से ज्यादा जमा कराए गए। अधिकांश खाताधारकों ने कुछ माह बाद पैसे निकाल भी लिए। यह कारोबार या किसी अन्य काम के लिए निकाले गए या फिर कालाधन को खपाया गया, इसकी ही जांच की जाएगी। सहायक निदेशक (विशेष जांच) के पद पर युवराज मलिक की तैनाती के बाद जांच में यह तेजी आई है। मलिक ने ही सातों जिलों के अफसरों को पत्र लिखकर आगे की जांच में सहयोग भी मांगा है।

वसूलेंगे जुर्माना

प्रधान आयकर आयुक्त आनंद शरण सिंह का कहना है कि बैंक खाते में मोटी राशि जमा करने वालों को नोटिस भेजकर पक्ष रखने का मौका दिया जा रहा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर टैक्स व जुर्माना वसूलेंगे। वाद भी दर्ज होगा।

chat bot
आपका साथी