जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नहीं बिका एक भी नामांकन Aligarh news

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए भले ही राजनैतिक पार्टियों में खूब घमासान चल रही हो लेकिन अभी तक कलक्ट्रट से एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका है। गुरुवार से यहां पर इसकी बिक्री हो रही है लेकिन अब तक एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:29 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:29 AM (IST)
जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नहीं बिका एक भी नामांकन  Aligarh news
जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए अभी तक एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका।

अलीगढ़, जेएनएन ।  जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए भले ही राजनैतिक पार्टियों में खूब घमासान चल रही हो, लेकिन अभी तक कलक्ट्रट से एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका है। गुरुवार से यहां पर इसकी बिक्री हो रही है, लेकिन अब तक एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका है। सामान्य व पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग दामों में नामांकन पत्र की बिक्री हो रही है।

अध्‍यक्ष पद के लिए महिला सीट आरक्षित

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि इस बार जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में सामान्य महिला के लिए नाम निर्देशन पत्र की धनराशि 1500 रूपये तय हुई है। जमानत राशि के लिए 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए 750 रुपये का नामांकन पत्र बिकेगा। वहीं, जमानत के तौर पर पांच हजार रुपये लगेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी को नामांकन पत्र के साथ एक प्रस्तावक एवं अनुमोदक अनिवार्य है। यदि कोई सदस्य निरक्षरता, दृष्टिबाधा या अन्य अशक्तता के कारण साथी की मांग करता है तो 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए सीएमओ कार्यालय से प्रमाण पत्र लेना भी अनिवार्य होगा। सहायक की उम्र 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए। एक मतदाता को एक सहायक ही मिलेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए अधिकतम चार लाख रुपये की धनराशि खर्च हो सकेगी। एक दावेदार अधिकतम चार सेट जमा करा सकेगा। हालांकि, जमानत राशि एक बार ही लगेगी। गुरुवार से कलक्ट्रेट में इसके लिए नामांकन पत्र बेचे जा रहे हैं, लेकिन अब तक एक भी नामांकन पत्र नहीं बिके है। 26 जून को नामांकन पत्र जमा होंगे।

यह है जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कार्यक्रम

नामांकन, 26 जून (सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक )

नामांक पत्रों की जांच, 26 जून (दोपहर तीन से कार्य समाप्ति तक )

नाम वापसी, 29 जून ( सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक )

मतदान, तीन जुलाई (सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक )

मतगणना, तीन जुलाई (दोपहर तीन से कार्य समाप्ति तक )

chat bot
आपका साथी