अलीगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन आज से

अलीगढ़ में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन आज से

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। नामांकन स्थलों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए बैरिकेडिंग कर दी गई है। सभी तरह के जुलूस व काफिलों पर रोक रहेगी।

JagranFri, 16 Apr 2021 09:20 PM (IST)

जासं, अलीगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। नामांकन स्थलों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए बैरिकेडिंग कर दी गई है। सभी तरह के जुलूस व काफिलों पर रोक रहेगी। प्रत्याशी के साथ एक अन्य व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश पा सकेगा। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जिला पंचायत सदस्य के लिए कलक्ट्रेट व प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के नामांकन ब्लाक स्तर पर होगा।

जिले में 867 ग्राम प्रधान, 47 जिला पंचायत सदस्य व 1156 क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद हैं। अलीगढ़ में चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए शनिवार से नामांकन की शुरुआत होगी। शनिवार व रविवार को नामांकन होंगे।

इस तरह है आगे का कार्यक्रम

17 व 18 अप्रैल को नामांकन होंगे। 19 व 20 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। 21 अप्रैल को ही तीन बजे से शाम पांच बजे तक चुनाव चिह्नों का आवंटन होगा। 29 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। 2 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी।

कलक्ट्रेट पर सुरक्षा व्यवस्था : कलक्ट्रेट में नामांकन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रत्याशियों को गेट नंबर तीन (पुराने गेट) से प्रवेश मिलेगा। प्रत्याशी जिस वाहन में बैठकर आएगा, उसे तस्वीर महल, एएमयू गेट, शमशाद मार्केट पर ही रोक लिया जाएगा। यहां से प्रत्याशी को प्रस्ताव के साथ पैदल ही कलक्ट्रेट पहुंचेगा। आम जनता के आवागमन के लिए तस्वीर महल से लेकर शमशाद मार्केट तक सड़क की एक लेन को रिजर्व किया जाएगा। सीओ तृतीय की निगरानी में तीन इंस्पेक्टरों की कलक्ट्रेट में तैनाती हुई है। पीएसी को भी लगाया गया है।

ब्लाकों पर 100 मीटर में वाहन प्रतिबंधित : ब्लाक मुख्यालयों पर सौ मीटर के दायरे में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इस दायरे में केवल प्रत्याशियों को व उनके प्रस्तावकों को ही प्रवेश मिलेगा। यहां पर संबंधित थाने की पुलिस तैनाती की गई है।

इन कार्यालयों में होंगे नामांकन : सभी ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी के नामांकन पंचायत संबंधित ब्लाक कार्यालय पर होंगे। जिला पंचायत सदस्य के नामांकन जिला मुख्यालय कलक्ट्रेट में होंगे। नामांकन के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। जिला पंचायत सदस्य वार्ड संख्या एक से 12 तक के नामांकन एडीएम सिटी न्यायालय, 13 से 23 वार्ड नंबर तक सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय, 24 से 35 तक वार्ड के नामांकन एडीएम प्रशासन न्यायालय व 36 से 47 वार्ड नंबर तक के नामांकन एडीएम वित्त न्यायालय में होंगे।

इन मजिस्ट्रेटों की रहेगी ड्यूटी : कलक्ट्रेट परिसर के अंदर सिटी मजिस्ट्रेट, एएमयू के सामने कलक्ट्रेट के पुराने प्रवेश द्वार पर एसीएम द्वितीय अंजुम बी, मुरादाबाद रोड की तरफ डीपीएस स्कूल के पास उपश्रमायुक्त राजेश कुमार, खेरेश्वर मंदिर पर सहायक नगर आयुक्त राजबहादुर सिंह, गायत्री रिसोर्ट के सामने जिला अभिहित अधिकारी सर्वेश कुमार, बाईपास फ्लाई ओवर के पास डीआरडीए के परियोजना निदेशक सचिन कुमार, धनीपुर ब्लाक पर डीसी एनआरएलएम सचिन कुमार, बरौली बाईपास पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्रीनाथ पासवान व सारसौल पर जिला उद्यान अधिकारी एनके सहानिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.