अलीगढ़ में जिला पंचायत में किसी दल को बहुमत नहीं, निर्दलीयों के हाथ अध्यक्ष की चाबी aligarh news

कांग्रेस को किसी वार्ड में जीत हासिल नहीं हो सकी। जिला पंचायत के कुल 47 वार्डों के सदस्य चुने गए हैैं। अध्यक्ष के लिए 24 सदस्यों की जरूरत है। किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका है। निर्दलीय दावेदार ही अध्यक्ष के चुनाव में अहम भूमिका में होंगे।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 12:46 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 12:50 AM (IST)
अलीगढ़ में जिला पंचायत  में किसी दल को बहुमत नहीं,  निर्दलीयों के हाथ अध्यक्ष की चाबी aligarh news
जिला पंचायत चुनाव में प्रत्याशी को मिली जीत के बाद खुशी जताते भाजपाई

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : वोटों का पिटारा खुल गया। सोमवार को सभी परिणाम घोषित होने के बाद राजनीतिक दलों को पसीने आ गए। जिला पंचायत अध्यक्ष की चाबी इस बार निर्दलीयों के हाथ है। भाजपा को नौ, सपा को नौ, लोकदल को सात, बसपा को पांच, भीम आर्मी को एक सीट मिली है। जबकि 16 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैैं। इनमें छह विजेता तो भाजपा के बागी  हैं।  कांग्रेस को किसी वार्ड में जीत हासिल नहीं हो सकी। जिला पंचायत के कुल 47 वार्डों के सदस्य चुने गए हैैं। अध्यक्ष के लिए 24 सदस्यों की जरूरत है। किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका है। ऐसे में अब निर्दलीय दावेदार ही अध्यक्ष के चुनाव में अहम भूमिका में होंगे। इसी कारण अभी से सियासी गोटिया बैठानी शुरू हो गई हैं। निर्दलीय विजेताओं में वार्ड एक से विजेंद्र यादव, तीन से सुमन देवी,  चार से मुकेश यादव, छह से जशोदा देवी, 16 से अंजू देवी, 24 से पिंटू चौधरी, 25 से जयवीर चौधरी,  29 से सुलेखा देवी, वार्ड नंबर 30 से जोगेश चौधरी व वार्ड नंबर 46 से रोदास वाल्मिकी शामिल हैं। 

किसके कितने सदस्य  

भाजपा, 9

सपा, 9 

लोकदल, 7

बसपा, 5 

भीम आर्मी, 1

कांग्रेस, 0

निर्दलीय, 16

अध्यक्ष का गणित 

47 जिला पंचायत सदस्य हैैं 

24 चाहिए अध्यक्ष बनाने के लिए 

भाजपा के छह बागी जीते

वार्ड नंबर आठ से पुष्पेंद्र लोधी, नौ से लाल सिंह, 10 से प्रेमपाल सिंह दिवाकर, 15 से रिंकी चौधरी पत्नी राहुल चौधरी, 21 से पिंकी देवी पत्नी महेश जादौन, 32 से मीना देवी जीती हैं।

भाजपा से नौ प्रत्याशी जीते

भाजपा जिला उपाध्यक्ष शिव नारायण शर्मा ने बताया कि जिला पंचायत के वार्ड नंबर सात से प्रवेशवती देवी, 12 से ज्योति धनगर, 19 से कृष्णपाल लाला, 33 से मीनेश देवी, 34 से मिथलेश देवी, 38 से गीता देवी, 39 से रवि कुमार, 42 से भूपेश बघेल, 47 से विजय देवी जीती हैं।

बसपा के पांच प्रत्याशी विजयी 

बसपा जिलाध्यक्ष रतनदीप सिंह ने बताया कि जिला पंचायत के वार्ड नंबर 11 से फारुख अहमद, 13 से पिंकी सिंह पत्नी संजय सिंह, 14 से धर्मवती जाटव, 20 से बेबी व 35 से रानी जाटव जीती हैं। इसके अलावा धनीपुर के वार्ड नंबर 37 से दुर्गेश देवी जीती हैं। यह भीम आर्मी से समॢथत हैं।

सपा ने नौ में जीता चुनाव

सपा जिला अध्यक्ष गिरीश यादव के मुताबिक वार्ड नंबर दो से वीनेश कुमार,  पांच से सोमेश चौधरी, 27 से जितेंद्र सिंह,  36 से सुमन देवी,  40 से संजू दिवाकर,  41 से विजेंद्र यादव,  45 से बबलू होल्कर व वार्ड नंबर 43 से अर्चना यादव व 44 से राखी यादव जीती हैैं। 

लोकदल को सात वार्डों में जीत 

राष्ट्रीय लोकदल ने सात सीटें जीती हैैं। वार्ड नंबर 17 से लक्ष्मी देवी, 26 से ममता चौधरी, 18 से नीरज सूर्यवंशी, 22 से  कुलदीप चौधरी, 28 से अमित ठेनुआ, 31 से राजकुमारी देवी और 23 से प्रदीप कुमार जीते हैैं। 

chat bot
आपका साथी