अलीगढ़ के दीनदयाल व जिला अस्पताल में नए आक्सीजन प्लांट शुरू, मरीजों को मिलेगा फायदा

अस्पतालों में मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने का कार्य किया गया है। शहर विधायक संजीव राजा ने कहा कि कोविड संक्रमण काल में दवाओं उपकरणों व आक्सीजन संयंत्रों समेत मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती करते हुए जीवन व जीविका को सुरक्षित किया गया है।

Sandeep Kumar SaxenaSat, 18 Sep 2021 11:34 AM (IST)
जिला अस्पताल व दीनदयाल अस्पताल में पीएम केयर फंड से स्थापित नए आक्सीजन प्लांट शुरू हो गए।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर मलखान सिंह जिला अस्पताल व दीनदयाल अस्पताल में पीएम केयर फंड से स्थापित नए आक्सीजन प्लांटों का शुक्रवार को सांसद सतीश गौतम व अन्य अतिथियों ने फीता काटकर लोकार्पण किया। इससे दोनों अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन्मतिथि पर डीएम सेल्वा कुमारी जे. की उपस्थिति में सुुबह पहले दीनदयाल अस्पताल में 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता के आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया।

ऐसे हुई थी शुरूआत

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा व पीएम केयर फंड से अस्पतालों में मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने का कार्य किया गया है। शहर विधायक संजीव राजा ने कहा कि कोविड संक्रमण काल में दवाओं, उपकरणों व आक्सीजन संयंत्रों समेत मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती करते हुए जीवन व जीविका को सुरक्षित किया गया है। कोल विधायक अनिल पाराशर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने जनहित में हर काम किया है। इसके बाद सांसद ने जिला अस्पताल में 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता का नए आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। यहां एमएलसी डा. मानवेंद्र ङ्क्षसह ने कहा कि महामारी के दौरान सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के आधारभूत ढांचे को दुरुस्त किया है। डीएम ने बताया कि पीएसी तकनीक पर आधारित आक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना का जनपदवासियों का काफी लाभ प्राप्त होगा। सीएमएस डा. रामकिशन ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर सीएमओ डा. आनंद कुमार उपाध्याय, डा. रामकिशन, कार्यवाहक सीएमएस डा. पी. कुमार, एसीएमओ डा. अनुपम भास्कर, जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ समेत अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

पीएम केयर फंड से बढ़ीं मेडिकल कालेज में सुविधाएं

जेएन मेडिकल कालेज में पीएम केयर फंड से वित्त पोषित एक-एक हजार लीटर के दो आक्सीजन प्लांट का कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने लोकार्पित किया। प्रधानमंत्री के लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करते हुए कुलपति ने कहा, देशभर के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने कोविड टीकाकरण में रिकार्ड बनाकर प्रधानमंत्री के जन्मदिन को ऐतिहासिक बनाया। पीएम केयर्स फंड और पूर्व छात्रों के योगदान से स्थापित आक्सीजन प्लांटों ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने में हमारी मदद की है। प्रधानमंत्री के समर्पण के कारण ही है कि हम उपयोग के लिए तैयार बुनियादी चिकित्सा ढांचे के साथ सतर्कता के मार्ग पर चलने में सक्षम हैं।प्रोफेसर राकेश भार्गव (डीन, फैकल्टी आफ मेडिसिन) ने कहा कि कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में मेडिकल आक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधान मंत्री ने पूरे देश के अस्पतालों की आक्सीजन युक्त बिस्तर क्षमता को बढ़ाया है। ङ्क्षप्रसिपिल प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने कहा कि हमने पीएम केयर्स फंड कि सहायता से मेडिकल कालेज में सुविदाएं बढ़ाई गईं। चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर हारिस एम खान, प्लांट के नोडल अधिकारी डा. उबैद ए सिद्दीकी आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.