लघु उद्योग से ही मिलते हैं नए उद्योग व रोजगार के अवसर : राकेश Aligarh news

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। लघु उद्योग देश की रीढ़ की हड्डी हैं। लघु उद्योगों को आगे बढ़ाने का सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लघु उद्योग से ही नए उद्योग व रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। बड़ी इकाइयां उद्योगों के विस्तार में सहायक नहीं होती हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:46 AM (IST)
लघु उद्योग से ही मिलते हैं नए उद्योग व रोजगार के अवसर : राकेश Aligarh news
लघु उद्योग निगम उप्र के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग ने कहा कि आयात को कम करने के तरीके इजाद करने होंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  लघु उद्योग देश की रीढ़ की हड्डी हैं। लघु उद्योगों को आगे बढ़ाने का सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लघु उद्योग से ही नए उद्योग व रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। बड़ी इकाइयां उद्योगों के विस्तार में सहायक नहीं होती हैं। यह बातें लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री, लघु उद्योग निगम उप्र के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग ने मसूदाबाद स्थित एक होटल में प्रेसवार्ता के दौरान कहीं।

आयात कम करने के तरीके इजाद करने होंगे

लघु उद्योग निगम उप्र के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग ने कहा कि आयात को कम करने के भी तरीके इजाद करने होंगे। भारत को निर्यात बढ़ाने की आवश्यकता है। कच्चे रेट की बढ़ती कीमतों पर कहा कि समस्या वैश्विक है। इससे पूरे देश की इंडस्ट्री परेशान है। कोरोना के बाद अचानक डिमांड बढ़ी और फिर कच्चे माल की मांग बढ़ गई। कहा कि लघु उद्योग ही देश के विकास में सहायक होते हैं। चाइना में छोटे-छोटे कारखाने लगाए जाते हैं और छह दिनों में अनुमति मिल जाती है। प्रोत्साहन नीति भी बनती है। सरकार ने उद्योगों की रेड, आरेंज, ग्रीन व व्हाइट कटेगरी तय की। इसमें कुछ चुनिंदा उत्पादों को शामिल किया गया था, लेकिन लघु उद्योग भारती ने इसमें आगरा के उद्योग समेत 116 से अधिक उत्पादों को शामिल कराया। लघु उद्योग भारती की मांग पर फैसिलिटेशन काउंसिल का गठन हुआ, जो इंडस्ट्री के लिए सहायक साबित हो रहा। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल व प्रदेश संयुक्त महामंत्री गौरव मित्तल, प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, योगेश गोस्वामी, अंशुमन अग्रवाल, सुनील गर्ग, अजय पटेल, पीएस चौहान, बीडी गुप्ता, प्रदीप सिंघल, प्रवीन मंगला, अंबरीश गर्ग, चंद्र रतन, अर्जुन गोविल मौजूद रहे।

ब्रज प्रांत अध्यक्ष ने सुनी उद्यमियों की समस्याएं

अलीगढ़ । भारतीय जनता पार्टी लघु उद्योग प्रकोष्ठ ब्रज प्रांत अध्यक्ष अजय गर्ग ने रविवार को शहर के उद्यमियों से वार्ता की। उनकी समस्याएं सुनीं, जिनके निदान का आश्वासन दिया। खैर रोड स्थित एक निजी पैलेस में व्यापारियों से बातचीत में कहा कि वह अपने व्यक्तिगत स्तर पर अलीगढ़ के उद्योग धंधों में आ रही रुकावट को दूर कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अनेक व्‍यापारिक अड़चनें आती हैं

भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ ब्रज क्षेत्र के अध्यक्ष अजय गर्ग ने कहा कि अनेक व्यापारिक अड़चने आती हैं लेकिन ये कहने में भी कोई अतिश्योक्ति नहीं है कि वर्तमान सरकार ने व्यापारी की समस्याओं को काफ़ी हद तक कम किया है। आनलाइन कारोबार आज आधुनिक समय की आवश्यकता बन गया है, लेकिन बावजूद इसके सरकार ने छोटे उद्योगों को हर जगह राहत दी है। इस दौरान प्रदेश के सह संयोजक जगमोहन गुप्ता उपस्थिति रहे। ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय सह संयोजक अनुज वार्ष्णेय अन्नू बीड़ी ने अध्यक्ष अजय गर्ग का आभार जताया। संवाद कार्यक्रम में क्षेत्रीय सह संयोजक अनूप अग्रवाल, जिला संयोजक चौधरी नरेंद्र सिंह, महानगर सह संयोजक रामप्रकाश सूर्यवंशी, ताला नगरी औद्योगिक संघ के अध्यक्ष नेकराम शर्मा, गोविंद वार्ष्णेय, हरिकिशन अग्रवाल, मनीष अग्रवाल वूल, संजय अग्रवाल, सचिन और करन वार्ष्णेय आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी