Defence Corridor : किसानों से हुई बातचीत, अक्टूबर में शुरू होगी बैनामों की प्रक्रिया Aligarh news

खैर के अंडला में रक्षा संबंधी उपकरण बनाने की फैक्टरी के तौर पर बसाए जा रहे डिफेंस कारिडोर के लिए प्रशासन जमीन के अधिग्रहण में लगा हुआ है। अब जिले में 10 हेक्टेअर जमीन और ली जाएगी। किसानों से इसकी बातचीत हो चुकी है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:32 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:04 PM (IST)
Defence Corridor : किसानों से हुई बातचीत, अक्टूबर में शुरू होगी बैनामों की प्रक्रिया Aligarh news
प्रशासन ने पिछले दिनों ही 10 हेक्टेअर के करीब जमीन को चिन्हित कर लिया था।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  खैर के अंडला में रक्षा संबंधी उपकरण बनाने की फैक्‍ट्री पर बसाए जा रहे डिफेंस कारिडोर के लिए प्रशासन जमीन के अधिग्रहण में लगा हुआ है। अब जिले में 10 हेक्टेअर जमीन और ली जाएगी। किसानों से इसकी बातचीत हो चुकी है। सर्किल रेट के हिसाब से जमीन ली जा रही है। अब अगले महीने तक सभी किसानों से बैनामें कर लिए जाएंगे। इसके बाद ही यूपीडा को इस पर कब्जा दे दिया जाएगा। कीरतपुर निमाना में इस जमीन का अधिग्रहण हो रहा है।

पिछले दिनों 10 हेक्‍टेयर के करीब जमीन हुई चिन्‍हित

प्रशासन ने पिछले दिनों ही 10 हेक्टेअर के करीब जमीन को चिन्हित कर लिया था। इस जमीन को अंडला से सटे लोधा ब्लाक के गांव कीरतपुर निमाना में तलाशा गया है। विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी संजीव ओझा ने इसको लेकर यूपीडा को जमीन की सहमति पर अनुमति का प्रस्ताव भेजा था। इससे पूर्व पिछले दिनों भी प्रशासन ने करसुआ में 1.041 हेक्टेअर भूमि और क्रय करने का मसौदा तैयार किया था। यह भूमि छह किसानों की है। इसे करीब दो करोड़ रुपये में खरीदा गया है। अब तक जिला प्रशासन कुल 96 हजार जमीन यूपीडा को दे चुका है। इस जमीन का आवंटन भी कंपनियों को हो गया है। शासन की मंशा के अनुसार प्रशासन अलीगढ़ नोड को दो सौ हेक्टेयर में बसाने की तैयारी कर रहा है। इसी प्रक्रिया के लिए यह भूमि चिन्हित की जा रही है। इस कारिडोर के जरिये में जिले में विकास व रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा। इसमें ढाई हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में शुभारंभ किया था।

यूपीडा देगा जमीन पर कब्‍जा

खैर तहसील के अंडला में डिफेंस कारिडोर विकसित किया जा रहा है। यूपीडा ने प्रशासन से इसके लिए शुुरुआत में ही करीब सौ हेक्टेअर जमीन की मांग की थी। प्रशासन अब तक 90 हेक्टेअर जमीन यूपीडा को दे चुका है। यूपीडा ने इस जमीन का आवंटन भी कंपनियों को कर दिया है। ऐसे में अब डिफेंस कारिडोर को भी रफ्तार मिलने की उम्मीद है। प्रशासन ने इसी को देखते हुए सक्रियता बढ़ा दी है। अब जल्द अंडला के ही निकट कीरतपुर निवाना में 10 हेक्टेअर जमीन के अधिग्रहण की तैयारी हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी