आज लगेगी राष्‍ट्रीय लोक अदालत, साप्ताहिक बंदी के साथ चलेगी दादर-बरेली एक्सप्रेस Aligarh News

कोरोना काल के चलते लंबे समय से कोर्ट का कामकाज ठप पड़ा था। वहीं अब धीरे-धीरे कामकाज पटरी पर लौटने लगा है। हालांकि कोर्ट में अभी सिर्प जमानत संबंधी मामलों में सुनवाई हो रही है। गवाही आदि का काम नहीं हो रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 06:53 AM (IST)
आज लगेगी राष्‍ट्रीय लोक अदालत, साप्ताहिक बंदी के साथ चलेगी दादर-बरेली एक्सप्रेस Aligarh News
राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण के बैनर तले लोक अदालत का आयोजन होगा।

अलीगढ़, जेएनएन। दीवानी न्यायालय से लेकर तहसील स्तर पर शनिवार को राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण के बैनर तले लोक अदालत का आयोजन होगा। इसकी सफलता को लेकर न्यायिक अधिकारी पिछले कई दिनों से लगातार समन्वय बैठकें कर रहे हैं। सुबह 10 बजे दीवानी न्यायालय स्थित पुस्तकालय सभागार में जिला जज विवेक संगल लोक अदालत का शुभारंभ करेंगे। लोक अदालत में विभिन्न प्रकृति के सैकड़ों मामलों का निस्तारण सुलह- समझौते के आधार पर कराया जाएगा।

राष्‍ट्रीय लोक अदालत आज

कोरोना काल के चलते लंबे समय से कोर्ट का कामकाज ठप पड़ा था। वहीं अब धीरे-धीरे कामकाज पटरी पर लौटने लगा है। हालांकि कोर्ट में अभी सिर्प जमानत संबंधी मामलों में सुनवाई हो रही है। गवाही आदि का काम नहीं हो रहा है। इधर, लंबे समय बाद 10 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसका आयोजन दीवानी न्यायालय से लेकर तहसील स्तर पर भी होगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव महेंद्र कुमार ने बताया कि लोक अदालत में लंबित विभिन्न प्रकृति के मामले निस्तारित करवाए जाएंगे। इनमें फौजदारी के शमनीय वाद, धन वसूली वाद, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, श्रम वाद, विद्युत अधिनियम एवं जलकर से संबंधित वाद, पारिवारिक एवं वैवाहिक वाद, भूमि अर्जन अधिनियम वाद, सेवा संबंधी वाद शामिल होंगे। इधर, न्यायालयों में लंबित मामलों के अलावा प्रीलिटिगेशन स्तर पर बैंक लोन रिकवरी, वित्तीय संस्था, दूरभाष, मोबाइल कंपनी आदि के मामलों का भी निस्तारण आपसी सुलह समझौते के आधार पर करवाया जाएगा।

ई-चालानों का कराएं निस्तारण

लोक अदालत में वर्ष 2020 व 2021 में लंबित ई-चालानों का निस्तारण एकमुश्त समाधान योजना के तहत किया जाएगा। एसपी ट्रैफिक सतीश चंद्र ने लोगों से अपील की है कि 10 जुलाई को सुबह 10 बजे जिला व सत्र न्यायालय परिसर में पहुंचकर अपने लंबित ई-चालानों को निस्तारित कराएं।

जारी रहेगी साप्ताहिक बंदी

कोरोना संक्रमण पर लगे अंकुश को बरकरार रखने के लिए जिले भर में शनिवार व रविवार को दो दिवसीय साप्ताहिक लाकडाउन जारी रहेगा। शनिवार से लेकर सोमवार सुबह सात बजे तक यह लाकडाउन रहेगा। इसमें सभी तरह के बाजार व अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने इसके लिए आदेश जारी किया है। इसमें निर्देश दिए हैं कि सुबह सात से 11 बजे तक दूध,फल,सब्जी व किराना की दुकानें ही खुलेंगी। वहीं, शाम को 4 से 7 बजे तक दूध,फल,सब्जी की दुकाने खुलेंगी।

आज से संचालित होगी बरेली-दादर ट्रेन

कोरोना संक्रमण को लेकर रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। अब हालात सामान्य होने व यात्रियों को सफर में होेने वाली परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने फिर से ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है। स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि बरेली-दादर के बीच चलने वाली दादर-बरेली एक्सप्रेस का संचालन प्रत्येक शनिवार को होगा। जबकि अलीगढ़- बरेली रूट पर इस ट्रेन का संचालन 13 जुलाई से प्रत्येक मंगलवार को होगा। स्टेशन अधीक्षक के अनुसार जल्द ही यात्रियों की सुविधा के लिए बंद पड़ी अन्य ट्रेनों को भी संचालित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी