आंबेडकर व पटेल के नाम पर हो एएमयू के नए द्वार का नाम Aligarh News

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में चुंगी गेट पर बन रहे नए गेट के नामकरण को लेकर विवाद शुरू हो गया है। डॉ. बीआर आंबेडकर सरदार बल्लभभाई पटेल व अशफाक उल्ला खान के नाम पर करने की मांग उठाकर इसे और तूल दे दिया है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 08:01 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:11 PM (IST)
आंबेडकर व पटेल के नाम पर हो एएमयू के नए द्वार का नाम Aligarh News
चुंगी गेट पर बन रहे नए गेट के नामकरण को लेकर विवाद शुरू हो गया है।

अलीगढ़ जेएनएन : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में चुंगी गेट पर बन रहे नए गेट के नामकरण को लेकर विवाद शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी के छात्र नेता अजय  सिंह ने डॉ. बीआर आंबेडकर, सरदार बल्लभभाई पटेल व अशफाक उल्ला खान के नाम पर करने की मांग उठाकर इसे और तूल दे दिया है। 

कुलपति  को लिखा पत्र 

अजय ने कुलपति प्रो. तारिक मंसर को लिखे पत्र में कहा है कि संविधान निर्माता डॉ. आंबेडकर, देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौहपुरूष सरदार पटेल व क्रांतिकारी अशफाक उल्ला खान के नाम पर गेट का नाम रखकर यूनिवर्सिटी प्रशासन उनके स्वतंत्रता संग्राम व स्वतंत्रत भारत के निर्माण में किए गए योगदान को याद कर सकता है। एएमयू प्रशासन मुख्य द्वार के दूसरी तरफ स्वतंत्रता सेनानियों व देश के लिए शहीद हुए वीर जवानों के नाम अंकित कराकर उन्हें भी श्रद्धांजलि दे। यह कार्य विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को देशप्रेम से ओतप्रोत तो करेगा ही, सकारात्मक दृष्टिकोण के निर्माण में मील का पत्थर भी साबित होगा। आशा है कि इंतजामिया इस पहल को सकारात्मक लेकर उचित निर्णय लेगा। 

अपनी बात कहने का हक

एएमयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष सलमान इम्तियाज व पूर्व उपाध्यक्ष नदीम अंसारी ने कहा है कि लोकतंत्र में सबको अपनी बात रखने का अधिकार है। इस तरह के नीतिगत फैसले यूनिवर्सिटी कोर्ट व एक्जीक्यूटिव काउंसिल करती है। वो ही गेट के नाम पर फैसला लेगी।

एएमयू के पांच छात्रों का चयन

अलीगढ़: मैक्स बूपा, आई एनरजाइजर, हैक्सा-व्यू व बिल्डिंग एंड वुड वर्कस इंटरनेशन में ऑनलाइन भर्ती के दौरान एएमयू के पांच छात्रों का चयन किया है। इसमें एमबीए मल्लापुरम केंद्र के छात्र मो. साकिब को मैक्स बूपा, रवि साहनी एप्लीकेशन इंजीनियर, भानु प्रताप सिंह को हैक्सा-व्यू, एमए हयूमैन राइटस की शगुफता नियाज को बिल्डिंग एंड वुड वर्क्स व एमए मनोविज्ञान की उरूबा फातिमा को आई एनरजाइजर में साक्षात्कार व टेस्ट के बाद चयनित किया गया। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर साद हमीद व असिस्टेंट टीपीओ डाॅ. जहांगीर आलम ने चयनित छात्र-छात्राओं को बधाई दी। 

chat bot
आपका साथी