नगर निगम ने आधी आबादी को आत्‍मनिर्भर बनाने का उठाया बीड़ा, जानिए क्‍या है प्‍लान Aligarh news

पीएम स्वनिधि योजना के जरिए कमजोर तबके की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की नगर निगम ने मुहिम शुरू की है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर दिलाया जाएगा फड़-ढकेल आदि लगाती हैं। इनका पंजीकरण कर योजना से जोड़ा जाएगा।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:50 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:32 AM (IST)
नगर निगम ने आधी आबादी को आत्‍मनिर्भर बनाने का उठाया बीड़ा, जानिए क्‍या है प्‍लान Aligarh news
पीएम स्वनिधि योजना के जरिए कमजोर तबके की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की नगर निगम ने मुहिम शुरू की है।

अलीगढ़, जेएनएन : पीएम स्वनिधि योजना के जरिए कमजोर तबके की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की नगर निगम ने मुहिम शुरू की है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर दिलाया जाएगा, फड़-ढकेल आदि लगाती हैं। इनका पंजीकरण कर योजना से जोड़ा जाएगा। यही नहीं, इन महिलाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, बीओसीडब्लू का पंजीकरण, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का भी लाभ दिलाया जाएगा। 

योजनाओं के तहत महिलाओं को जोड़ा जाएगा

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा 26 फरवरी से आठ मार्च तक चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला वेंडर्स को पीएम स्वनिधि का लाभ दिलाया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में इसकी जिम्मेदारी नगर निगम को सौंपी है। जवाहर भवन में इसके लिए एक कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें 126 महिला वेंडर्स ने प्रतिभाग कर योजना की जानकारी ली। अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्त ने बताया कि महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए शासन द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत योजनाओं से महिलाओं काे जोड़ा जा रहा है। इसके लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही हैं। महिलाओं के पंजीकरण के लिए शिविर लगाए जाएंगे।

विशेष लोन कैंप का आयोजन

नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि पीएम स्वनिधि भारत सरकार की अति महत्वपूर्ण परियोजना है। इस परियोजना का लाभ सभी पथ विक्रेताओं तक पहुंचाने के लिए निगम द्वारा एक मार्च से छह मार्च तक विशेष लोन कैंप का आयोजन वार्ड स्तर पर किया जा रहा है। कैंप में स्वनिधि योजना की जानकारी, लोन हेेतु आनलाइन आवेदन समेत अन्य योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए 14 नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी गयी है। योजना के तहत बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का लोन दिलाया जाएगा। नियमित भुगतान पर सात प्रतिशत का अनुदान, डिजीटल लेनदेन करने पर 1200 का कैशबैक, समय पर भुगतान करने पर अगली बार लोन की धनराशि पर विचार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी