स्वच्छता अभियान की जमीनी हकीकत देखेंगे नगर आयुक्त Aligarh News

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने 60 दिन की कार्ययोजना तैयार कर जिम्मेदारियां तय कर रही हैं। निगम की टीमें सुबह के वक्त नालों की सफाई करेंगी और शाम को गली-मोहल्लाें में फागिंग की जाएगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 05:55 PM (IST)
स्वच्छता अभियान की जमीनी हकीकत देखेंगे नगर आयुक्त Aligarh News
टीमें सुबह के वक्त नालों की सफाई करेंगी और शाम को गली-मोहल्लाें में फागिंग की जाएगी।

अलीगढ़, जेएनएन। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने 60 दिन की कार्ययोजना तैयार कर जिम्मेदारियां तय कर रही हैं। निगम की टीमें सुबह के वक्त नालों की सफाई करेंगी और शाम को गली-मोहल्लाें में फागिंग की जाएगी। मानसून से पहले शहर के सभी प्रमुख नालों की सफाई का लक्ष्य तय किया गया है, जिससे बारिश में जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नगर आयुक्त खुद इस अभियान की मानिटरिंग करेंगे। 

कार्य युद्ध स्तर पर कराने के निर्देश

नगर अायुक्त प्रेम रंजन सिंह ने बताय कि मानसून से पूर्व नालों की तलीझाड़ सफाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वीकेंड लाकडाउन में निगम की टीमें सफाई व सैनिटाइजेशन कर ही रही हैं। इसके अलावा नालों की सफाई व फागिंग भी शुरू करा दी है। सभी अधीनस्थों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष छोटे-बड़े नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर कराने के निर्देश दिए हैं। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए शहरी क्षेत्र में एंटी लार्वा और विशेष रुप से फागिंग कराए जाने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बारहद्वारी, सब्जी मंडी, खादी आश्रम से सारसौल चौराहा, दुबे का पड़ाव, नगला पला, सासनी गेट से भुजपुरा बाईपास, नगला तिकोना, शाहजमाल, अनूपशहर, जीवनगढ़ बाईपास व कमालपुर बाईपास के नालों की सफाई कराई गई। पार्षद वार्डों में आठ पोर्टेबल फागिंग मशीनें संबंधित स्वच्छता निरीक्षकों की देखरेख में लगाई गई हैं। नगर आयुक्त ने कहा कि कोविड-19 और संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर निगम पूर्ण रूप से प्रयासरत है। आगामी दो महीने युद्ध स्तर पर स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसकी ग्राउंड लेवल पर मानिटरिंग उनके द्वारा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी