मछरों का प्रकोप, पालिका की फागिग मशीन लापता

खैर कस्बा में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे लोगों की नींद उड़ी हुई है। फागिग न होने से मच्छर लोगों का खून चूस रहे हैं। नगर पालिका ने मच्छरों को मारने के लिए लाखों की फागिग मशीनों की खरीद की थी लेकिन नगर में फागिग नहीं कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:06 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:06 AM (IST)
मछरों का प्रकोप, पालिका की फागिग मशीन लापता
मछरों का प्रकोप, पालिका की फागिग मशीन लापता

अलीगढ़ : खैर कस्बा में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे लोगों की नींद उड़ी हुई है। फागिग न होने से मच्छर लोगों का खून चूस रहे हैं। नगर पालिका ने मच्छरों को मारने के लिए लाखों की फागिग मशीनों की खरीद की थी, लेकिन नगर में फागिग नहीं कराई जा रही है। फागिग मशीनें पालिका के गैराज में धूल फांक रहीं हैं या पालिका से गायब हैं। मच्छर लोगों का खून चूस रहे हैं। कस्बा के सभी 25 वार्डो के अधिकतर मोहल्लों में फागिग का काम शुरू नहीं कराया गया है। फागिग का काम संभाले पालिका कर्मी एक मशीन घुमाकर पालिका लाकर खड़ा कर देते हैं। कस्बा के लोगों का आरोप है कि पहले तो फागिग नहीं की जाती है। जब भी की जाती है तो नाममात्र का धुंआ ही किया जाता है। इससे मच्छर मरते नहीं हैं। लोग कहते हैं कि जिस दवाई या केमिकल से फागिग की जाती है मशीनों में वह प्रयोग नहीं किया जाता है। पालिका कर्मी इसमें मिलावट का खेल कर रहे हैं। इससे भी मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर चेयरमैन संजीव अग्रवाल बिटू ने पालिका के ईओ संदीप सक्सेना से नाराजगी जताई और कस्बा में फागिग कराने के निर्देश दिए। कहा, फासिंग मशीन को शीघ्र पता लगाया जाए। या मुकदमा लिखाया जाएगा। उन्होंने दीपावली से पूर्व कस्बा की बेहतर साफ सफाई व फागिग तथा कीटनाशक दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए हैं।

अकराबाद में प्रधान ने कराई फागिंग

संसू, अकराबाद : कस्बा में बढ़ रहे मच्छरों के प्रकोप एवं डेंगू मलेरिया वायरल फीवर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए मंगलवार को ग्राम पंचायत की ओर से पूरे कस्बे में फांगिग कराई गई। ग्राम प्रधान शशी यादव पत्नी रूपेश यादव ने बताया कि इन दिनों मच्छरों के फैलने से मौसमी बीमारियों ने पैर पसार रही हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से फांगिग कराई गई है।

प्रधान ने कराया

दवा का छिड़काव

दादों : कस्बा दादों में सोमवार व मंगलवार को प्रधान रामेश्वर सिंह यादव ने डेंगू के बचाव के लिए नगला उदित, नगला परसी, नगला झंडा, नगला भूड़ तथा नगला खंजी सहित सभी माजरों में डेंगू से बचाव एंटीलार्वा का छिड़काव कराया।

chat bot
आपका साथी