Corona Vaccination Alert: अलीगढ़ में लगीं 14 लाख से अधिक डोज, आज 41 बूथों पर टीकाकरण

जिले में टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ रखी है। विगत दो माह के भीतर करीब सात लाख टीके लगाए जा चुके हैं। वहीं अब तक 14 लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें 40 फीसद लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:27 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:27 AM (IST)
Corona Vaccination Alert: अलीगढ़ में लगीं 14 लाख से अधिक डोज, आज 41 बूथों पर टीकाकरण
टीकाकरण होने के कारण ही जनपद तीसरी लहर से सुरक्षित हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ रखी है। विगत दो माह के भीतर करीब सात लाख टीके लगाए जा चुके हैं। वहीं, अब तक 14 लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें 40 फीसद लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है। जनपद की आबादी करीब 40 लाख है, इनमें 18 से अधिक आयु के लोगों की संख्या 30 लाख होने का अनुमान है। इस तरह करीब 40 फीसद लोगों को पहला या दोनों टीका लग चुका है।

टीकाकरण को लेकर लोगों में इतनी उत्सुकता है कि सुबह से ही केंद्रों पर लोगों की कतार लगनी शुरू हो जाती है। युवाअों में टीकाकरण को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई है। स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, पुलिस, पीएसी आदि कर्मियों को पूर्व में ही टीके लग चुके हैं। इससे भी वायरस के प्रसार पर अंकुश लगा है। जनपद में टीकाकरण में काफी तेजी आई है। टीकाकरण होने के कारण ही जनपद तीसरी लहर से सुरक्षित हैं।

नहीं लगा तो आज लगवा लें टीका

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर कोई भी लापरवाही न बरतें, जल्द से जल्द सभी लोग खुद को प्रतिरक्षित कर लें, यही सरकार और स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है। आज जेएन मेडिकल कालेज, जिला मलखान सिंह चिकित्सालय, मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय समेत 41 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। । रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुक कराकर या फिर सीधे ही केंद्र पर पहुंचकर स्पाट रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगवा सकते हैं। जिला प्रतिऱक्षण अधिकारी डा. एमके माथुर ने बताया कि टीके लगवाने से कोई नुकसान नहीं होता। यदि टीका लगने के बाद बुखार आता है तो पैरासिटामोल खा लें।

अब विद्यालयों व महाविद्यालयों में भी अभियान

सीएमअो ने बताया कि हमनें जिला विद्यालय निरीक्षक व डिग्री कालेजों के प्रधानाचार्यों से अपने यहां अध्ययनरत 18 साल से अधिक आयु वर्ग वाले विद्यार्थियों का शत-फीसद कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए सहयोग मांगा है। ऐसे विद्यालयों व महाविद्यालयों के नाम देने की भी अपील की, जिसमें एक दिवस में 500 से 1000 छात्रों का टीकाकरण किया जा सके।

chat bot
आपका साथी