90 लाख में बनेगा आधुनिक शवदाह गृह, वायु प्रदूषण होगा कम Aligarh news

अलीगढ़ में जल्द ही आधुनिक शवदाह गृह की सुविधा मिलेगी। फिर दाह-संस्कार के लिए लकड़ी कंडों की आवश्यकता नहीं होगी। 90 लाख रुपये की लागत बनने जा रहे इस गैस चलित आधुनिक शवदाह गृह में आसानी से दाह-संस्कार हो सकेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:12 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:06 PM (IST)
90 लाख में बनेगा आधुनिक शवदाह गृह, वायु प्रदूषण होगा कम  Aligarh news
अलीगढ़ में जल्द ही आधुनिक शवदाह गृह की सुविधा मिलेगी।

अलीगढ़, जेएनएन।  अलीगढ़ में जल्द ही आधुनिक शवदाह गृह की सुविधा मिलेगी। फिर दाह-संस्कार के लिए लकड़ी, कंडों की आवश्यकता नहीं होगी। 90 लाख रुपये की लागत बनने जा रहे इस गैस चलित आधुनिक शवदाह गृह में आसानी से दाह-संस्कार हो सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह सौगात मिलने जा रही है। नुमाइश मैदान स्थित श्मशानगृह में इसके लिए स्थान चिह्नित किया जा चुका है। शुक्रवार को टेंडर भी निकाल दिया गया।

पर्यावरण संरक्षण व वायु प्रदूषण को कम करना है मकसद

एलपीजी गैस चलित शवदाह गृह स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में शामिल था। इसे स्थापित कराने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण व वायु प्रदूषण को कम करना है। एक दिन में इसमें सात से आठ शवों का दाह-संस्कार किया जा सकेगा। नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी के सीईओ प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि शहरवासी और जनप्रतिनिधियों के सुझाव व विश्वास पर आधुनिक शवदाह की परिकल्पना को सार्थक रूप दिया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण व वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एलपीजी चलित शवदाह गृह स्थापित कराना स्मार्ट सिटी की प्राथमिकता में शामिल था। नुमाइश मैदान स्थित श्मशान गृह में इसका निर्माण कराया जाएगा। जिले का यह पहला गैस चलित शवदाह गृह होगा। इसके संचालित होने से पेड़ों की कटाई व प्रदूषण कम होगा। इस शवदाह गृह से काफी कम समय में दाह-संस्कार हो सकेगा। एक शव के दाह-संस्कार में 60 से 90 मिनट का समय लगेगा। आधुनिक शवदाह गृह के निर्माण में 90 लाख रुपये की लागत आ रही है, इसमें सिविल, इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल कार्य शामिल हैं। कार्यदायी संस्था इसका रखरखाव भी करेगी। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी जल्द ही बनवाए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी