युवा खेल प्रतिभाओं को कोरोना से बचाने के लिए खेल विभाग का मिशन शुरू, जानिए मामला Aligarh News

8 वर्ष आयु से ऊपर वालाें को कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। मगर पंजीकरण संबंधी जानकारी के अभाव में तमाम युवा खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों के युवा वैक्सीनेशन की मुहिम से जुड़ने से दूर हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:59 AM (IST)
युवा खेल प्रतिभाओं को कोरोना से बचाने के लिए खेल विभाग का मिशन शुरू, जानिए मामला Aligarh News
कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है

अलीगढ़, जेएनएन। 18 वर्ष आयु से ऊपर वालाें को कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए मुफ्त वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। मगर पंजीकरण संबंधी जानकारी के अभाव में तमाम युवा खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों के युवा वैक्सीनेशन की मुहिम से जुड़ने से दूर हैं। ऐसे में खेल विभाग ने मिशन पंजीकरण शुरू कर इस दिशा में कदम बढ़ाया है। इसके तहत विभिन्न खेलों में पंजीकृत युवा बालक-बालिका खिलाड़ियों की सूची तैयार करने का काम शुरू कराया गया है। जिले में संचालित खेलों के खेल संघों की मदद से ये काम पूरा करने की योजना बनाई गई है। खिलाड़ियों के लिए सुविधा की बात ये भी हुई है कि पंडित दीनदयाल अस्पताल से कोविड वैक्सीनेशन का सेंटर हटाकर स्पोट्र्स स्टेडियम के कुश्ती हाल में ही बना दिया गया है। अब पंजीकरण की मुहिम में खेल अफसर व खेल संघों के पदाधिकारी जुट गए हैं।

 खिलाड़ियों का पंजीकरण ''कोविन पोर्टल'' होगा

जिले में संचालित विभिन्न खेलों के एसोसिएशन के पदाधिकारी व अफसर इस पंजीकरण मुहिम में साथ आए हैं। खेल अधिकारियों ने खेल संघों के पदाधिकारियों से अपने-अपने खेलों में पंजीकृत 18 वर्ष या उससे ऊपर आयु के खिलाड़ियों का ब्याेरा मांगा है। जिले में हॉकी, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, लाॅन टेनिस, वॉलीबॉल, कुश्ती, फुटबॉल, खो-खो, कबड्डी व क्रिकेट आदि खेलों में बेहतर संख्या में खिलाड़ियों के पंजीकरण हैं। इनमें से उन खिलाड़ियों को चिह्नित करना है जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर हो। ऐसे खिलाड़ियों को अफसरों व खेल संघ पदाधिकारियों की ओर से कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के पहले कराए जाने वाले पंजीकरण के बारे में जानकारी दी जाएगी। खिलाड़ियों का पंजीकरण ''कोविन पोर्टल'' पर कराया जाएगा। इसके बाद उनको वैक्सीनेशन के लिए भेजा जाएगा। हालांकि अब वैक्सीनेशन के लिए पंडित दीनदयाल अस्पताल की जगह स्पोट्र्स स्टेडियम के कुश्ती हाल को ही सेंटर बना दिया गया है। इससे पंजीकरण कराने वाले खिलाड़ी स्टेडियम में आकर ही वैक्सीनेशन करा सकेंगे। इनको कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं होगी।

बाबू के पद पर कोई तैनाती नहीं

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि स्टेडियम में अभी बाबू के पद पर कोई तैनाती नहीं है। लिहाजा उन्होंने ही खुद वैक्सीनेशन के लिए पात्र खिलाड़ियों की सूची तैयार करनी शुरू की है। सभी खेल संघों के पदाधिकारियों से जानकारी देने को कहा गया है। 18 वर्ष से ऊपर के खिलाड़ियों का पंजीकरण भी कराया जाएगा व वैक्सीन भी लगवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी