कम रीडिंग दिखाकर मीटर रीडर विभाग को लगा रहा था चूना Aligarh City

बिजली विभाग की टीम ने मीटर रीडिंग में किए जा रहे खेल का पर्दाफाश किया है। मीटर रीडर कम यूनिटी दिखाकर विभाग को चूना लगा रहा था। इस संबंध में मुकदमा दर्ज करने के लिए कोतवाली में तहरीर दी गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:41 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:45 PM (IST)
कम रीडिंग दिखाकर मीटर रीडर विभाग को लगा रहा था चूना Aligarh City
बिजली विभाग की टीम ने मीटर रीडिंग में किए जा रहे खेल का पर्दाफाश किया है।

अलीगढ़, जेएनएन : बिजली विभाग की टीम ने मीटर रीडिंग में किए जा रहे खेल का पर्दाफाश किया है। मीटर रीडर कम यूनिटी दिखाकर विभाग को चूना लगा रहा था। इस संबंध में मुकदमा दर्ज करने के लिए कोतवाली में तहरीर दी गई है।

सांठगांठ का आरोप

एसडीओ प्रथम सुदामा प्रसाद ने बताया कि पिछले कुछ समय से मीटर रीडर द्वारा मीटर रीडिंग में उपभोक्ताओं से सांठगांठ कर कम यूनिट दिखाकर विभाग को चूना लगाने का मामला संज्ञान में आया था। कई बार इस सम्बंध में शिकायत मिली थी। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मंगलवार को जेई तेजपाल सिंह, संविदा कर्मी श्याम सुंदर, शशि, भीकमपाल के साथ कस्बा के पुरानी तहसील रोड पर बिजली सामान की दुकान के संयोजन को चैक किया गया। परिसर पर स्थापित मीटर में उपलब्ध रीडिंग 5183 केडब्लूएच, मीटर डिमांड 0.60 केडब्लू हैं। टीम ने उपभोक्ता द्वारा प्रस्तुत बिल से रीडिंग का मिलान किया तो पाया कि जो विद्युत बिल बनाया गया है, इसमें रीडिंग 4413 केडब्लूएच, मीटर डिमांड 0.60 केडब्लू है। विद्युत बिल फ्लूएंट ग्रिड प्रा लि के मीटर रीडर अनुराग गुप्ता बनाया गया है। जांच में सामने आया कि मात्र 10 केडब्लूएच रीडिंग की खपत बिल में दर्शायी गई और 770 केडब्लूएच रीडिंग मीटर में छोड़ दी गई।

राजस्‍व को क्षति पहुंचायी जा रही

एसडीओ ने बताया कि मीटर रीडर द्वारा सांठ-गांठ कर उपभोक्ता को लाभ पहुंचाने और विद्युत विभाग को राजस्व क्षति पहुंचाने की मंशा से यह कृत्य किया गया। इसकी जानकारी कंपनी फ्लूएंट ग्रिड प्रा.लि. के सर्किल इंचार्ज चांद खान को मोबाइल से दी गई। कंपनी के सर्किल इंचार्ज को मौके पर बुलाया गया तो वह नहीं आए ना ही प्रकरण में कोई रूचि दिखाई। एसडीओ ने बताया कि उक्त कृत्य विभाग को राजस्व क्षति पहुंचाने के लिए किया गया हैं। इस सम्बंध में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कोतवाली में तहरीर दी गई है। कोतवाल प्रदीप कुमार ने बताया कि जांच कर रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

chat bot
आपका साथी