आज खुलेंगे बाजार, सतर्कता बनाए रखें

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर भी जीत सावधानी से ही संभव है। इसके लिए दो गज की दूरी जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 01:25 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:25 AM (IST)
आज खुलेंगे बाजार, सतर्कता बनाए रखें
आज खुलेंगे बाजार, सतर्कता बनाए रखें

जासं, अलीगढ़ : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर भी जीत सावधानी से ही संभव है। इसके लिए दो गज की दूरी, मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करना जरूरी है। बाजारों में भीड़ न करें। शनिवार को संक्रमण से महावीरगंज के दाल-चावल कारोबारी की मौत से व्यापारी दहशत में हैं। रविवार अवकाश के बाद सोमवार को जब बाजार खुलेगा, तो खरीदारों की बेशुमार भीड़ उमड़ सकती है। नवरात्र के साथ शादी-वैवाहिक आयोजनों की खरीदारी भी जारी है। महावीरगंज खाद्यान व्यापार मंडल ने सतर्कता बनाए रखने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। बाजार में बिना मास्क लगाए हुए किसी भी ग्राहक या पल्लेदार को सामान नहीं दिया जाएगा। शारीरिक दूरी बनाने के लिए खुद व्यापार मंडल कमान संभालेगा। संक्रमण ने और भी आक्रमक रूप दिखाया, तो व्यापारी लखनऊ के तर्ज पर खुद लाकडाउन का भी एलान कर सकते हैं।

जिले में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। संक्रमण रोकने व शारीरिक दूरी का पालन करने के प्रशासन के चौतरफा इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। साप्ताहिक बंदी के रूप में रविवार का दिन अगर छोड़ दिया जाए तो बाजारों में बरती जाने वाली सतर्कता नाकाफी साबित हो रही है। दुकान व शोरूम में बिना थर्मल स्कैनिंग के ग्राहक का प्रवेश उचित नहीं है। सैनिटाइजर स्प्रे के इंतजाम भी ठीक से नहीं हैं। काउंटरों पर उमड़ने वाली ग्राहकों की भीड़ को न तो खुद की सेहत की चिंता है, न ही दूसरों का ख्याल।

हमने अपने एक कारोबारी को खो दिया है। बाजार में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए कई फैसले लिए गए हैं। बिना मास्क लगाकर आने वाले ग्राहक को कोई भी दुकानदार सामान नहीं देगा। प्रशासन से रेंडम जाच कराने के लिए कैंप लगवाया जाएगा। ग्राहक खुद सुरक्षित रहें, व्यापारियों को सुरक्षित रहने दें।

- राजकुमार गुप्ता, अध्यक्ष, महावीर गंज खाद्यान व्यापार मंडल

chat bot
आपका साथी