सात महीने बाद छह की पाबंदी में होगी मैराथन

सात महीने बाद 'छह' की पाबंदी में होगी मैराथन
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 01:38 AM (IST) Author: Jagran

अलीगढ़, गौरव दुबे: कोविड-19 संक्रमण के दौर में पिछले सात महीने से एथलेटिक्स खेल में कोई प्रतियोगिता नहीं कराई जा सकी है। अब सात महीने बाद कोरोना काल में गंगा उत्सव मनाने के तहत प्रदेश सरकार राज्यस्तरीय 'गंगा हाफ मैराथन' का आयोजन करा रही है। पुरुष व महिला वर्ग में हाफ मैराथन चार नवंबर को सहारनपुर में शुरू होगी। इसमें अलीगढ़ समेत हर जिले से मात्र छह-छह पुरुष व महिला खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकेंगे। इसके तहत टॉप-6 बेहतरीन परफॉर्मेंस देने वालों को चयनित किया जाएगा।

विजेता को 51 हजार रुपये पुरस्कार

महिला वर्ग में प्रतिभाग करने वाली एथलीट 10 किलोमीटर दूरी की दौड़ होगी। वहीं, पुरुष वर्ग में प्रतिभाग करने वाले एथलीट के लिए 21 किलोमीटर दूरी की दौड़ होगी। दोनों वर्गों में प्रथम विजेता को 51 हजार रुपये, द्वितीय को 31 हजार एवं तृतीय विजेता को 25 हजार रुपये नकद इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा चौथे से 10वें स्थान तक के प्रतिभागियों को पांच-पांच हजार रुपये नकद दिए जाएंगे।

एक नवंबर को होंगे ट्रायल

सभी जिलों से प्रतिभागियों की एंट्री हर हाल में एक नवंबर की शाम तक अनिवार्य रूप से देनी है। इसलिए अलीगढ़ में एक नवंबर को ट्रायल किए जाएंगे। इसके लिए 31 अक्टूबर तक जिला एथलेटिक्स संघ सचिव शमशाद निसार के मोबाइल नंबर 7017823893 पर खिलाड़ी अपना पंजीकरण कराएंगे। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम या महुआखेड़ा मैदान पर ट्रायल कराए जा सकते हैं। जिला संघ के सचिव के जरिये ही एंट्री मान्य होंगी।

एक साथ नहीं दौड़ेंगे एथलीट

आमतौर पर मैराथन में एथलीट को एक साथ दौड़ा दिया जाता है। मगर कोरोना काल के चलते संक्रमण से बचाने को एथलीट्स को टुकड़ियों में दौड़ाया जाएगा।

एंटीजन टेस्ट की मांग

ट्रायल देने आने वाले एथलीट्स का ट्रायल से पहले कोविड-19 संक्रमण की जांच कराने के लिए संघ पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग से एंटीजन टेस्ट की सुविधा मुहैया कराने की मांग की है। पदाधिकारियों का कहना है कि ट्रायल के लिए चुनिदा 12 से 15 खिलाड़ी ही चयनित होंगे।

...

31 अक्टूबर तक पंजीकरण कराने हैं, एक नवंबर को ट्रायल होंगे। सात महीने बाद पहली बार चैंपियनशिप हो रही है। इसलिए कोरोना काल के चलते एक जिले से छह-छह पुरुष-महिला एथलीट भेजे जाएंगे।

शमशाद निसार आजमी, संयुक्त सचिव, यूपी एथलेटिक्स संघ।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.