हाथरस के सादाबाद में डीएपी को मची मारामारी, मौके पर पहुंची एसडीएम को किसानों ने घेरा Hathras News

हाथरस जागरण संवाददाता। आलू बुवाई का समय चल रहा है लेकिन किसानों के पास बुबाई से पूर्व खेत में लगाने के लिए खाद नहीं है। सरकारी समितियों पर खाद न पहुंचने के कारण किसानों को डीएपी खाद के लिए मारामारी करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:15 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:15 PM (IST)
हाथरस के सादाबाद में डीएपी को मची मारामारी, मौके पर पहुंची एसडीएम को किसानों ने घेरा Hathras News
सादाबाद के राया मार्ग स्थित कृभको खाद केंद्र पर पहुंची एसडीएम को घेरते किसान।

हाथरस, जागरण संवाददाता। आलू बुवाई का समय चल रहा है, लेकिन किसानों के पास बुबाई से पूर्व खेत में लगाने के लिए खाद नहीं है। सरकारी समितियों पर खाद न पहुंचने के कारण किसानों को डीएपी खाद के लिए मारामारी करने को मजबूर होना पड़ रहा है। सादाबाद के राया मार्ग स्थित कृभको केंद्र पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे किसानों द्वारा डीएपी खाद ना मिलने की दशा में हंगामा खड़ा कर दिया। जानकारी मिलने पर एसडीएम मौके पर पहुंच गई स्थिति की गंभीरता को समझते हुए तत्काल पुलिस बुलाई गई।

आलू उत्‍पादन क्षेत्र माना जाता है सादाबाद को

सादाबाद क्षेत्र आलू उत्पादन क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। यहां आलू बुवाई से पूर्व किसानों को समुचित मात्रा में डीएपी खाद की आवश्यकता होती है। लेकिन इस बार सहकारी समितियों पर मांग के अनुरूप डीएपी खाद ना पहुंचने के कारण किसानों को डीएपी खाद की दिशा में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। प्राइवेट खाद विक्रेताओं के पास प्रति बैग 200 रुपये अतिरिक्त के हिसाब से उनको डीएपी खाद खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। कृभको तथा इफको केंद्रों पर भी कम खाद होने के कारण यहां मारामारी का माहौल पैदा होता जा रहा है। जिसके कारण किसानों की लंबी लंबी लाइन देखने को मिल रही हैं।

आधार कार्ड जमा करने पर भी नहीं मिल रहा खाद

मंगलवार को सादाबाद के राया मार्ग स्थित कृभको खाद केंद्र पर सैंकड़ों की संख्या में डीएपी खाद होने की जानकारी मिलने पर किसान पहुंच गए। लेकिन कृभको केंद्र संचालक द्वारा जिन किसानों के पूर्व में आधार कार्ड जमा थे, उनको खाद न दिए जाने से कुपित किसानों द्वारा प्रदर्शन करना प्रारंभ कर दिया। किसानों द्वारा कृभको खाद केंद्र पर हंगामा करने की जानकारी मिलने पर एसडीएम अंजलि गंगवार मौके पर पहुंची। एसडीएम के पहुंचते ही किसानों ने उनको घेर लिया और अपनी वेदना व्यक्त करने लगे।एसडीएम द्वारा क्रभको केंद्र संचालक को लताड़ लगाते हुए सही तरीके से खाद का वितरण करने की चेतावनी दी।वही भीड़ की स्थिति को देखते हुए तत्काल पुलिस पुलिस की व्यवस्था करते हुए किसानों को लाइन में लगा कर खाद का वितरण करना प्रारंभ कराया। बहरहाल क्षेत्र में खाद को लेकर जबरदस्त तरीके से मारामारी मची हुई है। जिसके कारण ही किसानों को फसल बूबाई में देरी हो रही है। क्योंकि बरसात के कारण बुवाई पहले ही काफी लेट हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी