मैडम, हमारी गली में बहुत ध्वनि प्रदूषण होता है, कुछ करिए Aligarh news

मेडम हमारी गली बहुत ध्वनि प्रदूषण होता है। मोहल्ले के लोग परेशान हैं। आप कुछ करिए । आर्यनगर की महिला ने ये शिकायत बुधवार को उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या मीना कुमारी से की। मीना कुमारी कलेक्ट्रेट स्थित पुराने सभागार में महिला उत्पीडन संबंधी शिकायत सुन रहीं थीं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:16 PM (IST)
मैडम, हमारी गली में बहुत ध्वनि प्रदूषण होता है, कुछ करिए Aligarh news
राज्य महिला आयोग की सदस्या मीना कुमारी कलेक्ट्रेट स्थित पुराने सभागार में महिला उत्पीडन संबंधी शिकायतेंं सुनीं।

अलीगढ़, जेएनएन।  मेडम हमारी गली बहुत ध्वनि प्रदूषण होता है। मोहल्ले के सभी लोग परेशान हैं। आप कुछ करिए । आर्यनगर की महिला ने ये शिकायत बुधवार को उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्या मीना कुमारी से की। मीना कुमारी कलेक्ट्रेट स्थित पुराने सभागार में महिला उत्पीडन संबंधी शिकायत सुन रहीं थीं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्या समाधान के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पारिवारिक एवं सामाजिक उत्पीड़न से त्रस्त महिलाओं ने सदस्य महिला आयोग को लिखित रूप में आवेदन पत्र देकर अपनी समस्या बताई। आयोग की सदस्य मीना कुमारी ने संबंधित अधिकारियों को लिखित एवं दूरभाष पर बात कर उत्पीडन से त्रस्त महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

पांच वर्ष से पति ने छोड़ दिया है

सासनी गेट निवासी महिला ने अवगत कराया कि पांच वर्ष से पति ने उन्हें छोड़ दिया है, मामला न्यायालय में चल रहा है। पिसावा निवासी महिला ने पति एवं ससुराल पक्ष के लोगों की शिकायत करते हुए बताया कि घर वाले दहेज की मांग करते हैं, पति साथ नहीं रख रहा है और वह मायके में रह रही हैं। पिसावा के ही एक अन्य मामले में पीड़िता ने बताया कि परिवार परामर्श केन्द्र में मामला लम्बित है, पति मारपीट करता है और वह स्वयं भी पति के साथ नहीं रहना चाहती है। बेसवां निवासी महिला द्वारा दहेज की मांग को लेकर मारपीट किये जाने की शिकायत की गयी। उक्त प्रकरणों का गंभीरतापूर्वक संज्ञान लेते हुए आयोग की सदस्या ने सम्बन्धित थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि वह दोनों पक्षों के परिजनों एवं दम्पतियों को एक साथ बुलाकर मामले के निस्तारण का प्रयास करें। जो मालले विभिन्न स्तर पर न्यायालयों में लम्बित है उनकी उचित पैरवी करते हुए पीड़ितों को समय से न्याय दिलाया जाए। आर्यनगर कॉलोनी की महिला ने रजीडेसियल एरिया में फैक्ट्री संचालन की शिकायत करते हुए कहा कि इससे आस-पास के क्षेत्र में ध्वनि प्रदूषण तो रहता है। कुछ करिए। अप्रिय घटना के घटित होने का डर भी लगा रहता है।

सामाजिक उन्‍नति के लिए निरंतर प्रयासरत रहना है

मीना कुमारी ने बताया कि राज्य महिला आयोग के गठन का उद्देश्य महिलाओं के कल्याण, सुरक्षा, संरक्षण एवं उनके अधिकारों की रक्षा करना एवं महिलाओं के शैक्षिक, आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति के लिए निरन्तर प्रयासरत रहना है। आयोग महिलाओं को दिये गये संवैधानिक एवं विधिक अधिकारों से संबंद्ध उपचारी उपायों के लिए जनसुनवाई के उपरान्त राज्य सरकार को सुझाव एवं संस्तुतियां भी प्रस्तुत करता है। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह, महिला थाना इंचार्ज सुनीता मिश्रा, वन स्टाप सेन्टर से सीमा अब्बास, विधिक सेवा प्राधिकरण से अधिवक्ता शबनम फातिमा, पुलिस क्षेत्राधिकारी विशाल चौधरी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी