Aligarh Exhibition : नुमाइश में चमक बिखरेगी बिजली की सजावट, तैयारियां जोरों पर

राजकीय औद्यौगिक एवं कृषि प्रदर्शनी (नुमाइश) में बिजली की सजावट का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। पहली बार हर बाजार में तिरंगा रंग की लाइट लगाई जा रही हैं। वहीं केरल से एलईडी के रनिंग गेट मंगाए गए हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:02 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:02 AM (IST)
Aligarh Exhibition : नुमाइश में चमक बिखरेगी बिजली की सजावट, तैयारियां जोरों पर
नुमाइश में बिजली की सजावट का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राजकीय औद्यौगिक एवं कृषि प्रदर्शनी (नुमाइश) में बिजली की सजावट का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। पहली बार हर बाजार में तिरंगा रंग की लाइट लगाई जा रही हैं। वहीं, केरल से एलईडी के रनिंग गेट मंगाए गए हैं। विद्युत सजावट के माध्यम से नुमाइश में आने वाले लोगों को कोरोना प्राटोकाल के लिए भी जागरुक किया जाएगा। ठेकेदार का दावा है कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार सबसे अधिक भव्य सजावट होगी। मथुरा महोत्सव की तर्ज पर सजावट हो रही है।

10 जनवरी तक नुमाइश प्रस्‍तावित

गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक अलीगढ़ की नुमाइश पश्चिमी यूपी में काफी प्रसिद्ध है। यहां पर हर साल मेरठ, मुरादाबाद, सहारनुपर तक के दुकानदार आते हैं। बड़े स्तर पर सांंस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। विधानसभा चुनाव के चलते इस बार प्रशासन ने 19 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी तक नुमाइश प्रस्तावित की है। ऐसे में इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बिजली सजावट का काम सबसे अधिक तेजी से चल रहा है। प्रशासन की तरफ से इस बार जैनिथ इंजीनियरिंग कार्पोरेशन को यह काम मिला है। करीब दो दर्जन से अधिक कर्मचारी इन दिनों सजावट में लगे हुए हैं। नुमाइश ठेकेदार सोम गुप्ता ने बताया कि इस बार बिजली सजावट से नुमाइश को भव्य बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। नुमाइश के हर बाजार में तिरंगा लाइट का प्रयोग हो रहा है। यह लोगों को काफी आकर्षित करेगी। वहीं, दरबार हाल में केरल से लाए एलईडी के रनिंग गेट लगाए जा रहे हैं। मूविंग लाइट से कोरेना का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी फर्म 50 साल से अधिक समय से नुमाइश की सजावट का काम कर रही है। सैफई, इटावा, मेरठ नौचंदी का भी अनुभव है। पिछले वर्षों से मथुरा में होने वाले तमाम आयोजन फर्म के द्वारा किए जा रहे हैं। इस बार अलीगढ़ नुमाइश में भी मथुरा महोत्सव की तर्ज पर बिजली की सजावट की जा रही है।

ओमिक्रान का डर भी : प्रशासन भले ही नुमाइश की तैयारियों में लगा हो, लेकिन देश में आेमिक्रान की दस्तक से डरा भी बना हुआ है। शासन स्तर से ही ओमिक्रान को लेकर नई गाइडलाइन जारी हो रही है। लोगों से जागरुक रहने की अपील की जा रही हैं। ऐसे में नुमाइश के आयोजन पर भी सवाल उठने लगे हैं। शहर के लोग इंटरनेट मीडिया के माध्यम से सवाल उठा रहे हैं कि आखिर ऐसे मुश्किल भरे समय में नुमाइश के आयोजन की क्या जरूरत है।

नुमाइश की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। अगले दो-तीन दिनों में कार्यक्रम तय हो जाएंगे। वहीं, बिजली सजावट का काम तेजी से चल रहा है।

प्रदीप वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट व नुमाइश प्रभारी

chat bot
आपका साथी