अलीगढ़ में 29 पंचायत में पंचायत भवन के लिए जमीन का संकट, जानिए मामला Aligarh news

प्रदेश सरकार ने हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय यानि पंचायत भवन की स्थापना करने के आदेश दिए हैं लेकिन जिले की 29 पंचातों में पंचायत भवन के लिए जमीन ही नहीं मिल रही है। सचिव से लेकर डीपीआरओ तक इस जमीन के संकट के चलते परेशान हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:41 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:42 PM (IST)
अलीगढ़ में 29 पंचायत में पंचायत भवन के लिए जमीन का संकट, जानिए मामला Aligarh news
अलीगढ़ की 29 पंचायतों में पंचायत भवन के लिए जमीन ही नहीं मिल रही है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  प्रदेश सरकार ने हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय यानि पंचायत भवन की स्थापना करने के आदेश दिए हैं, लेकिन जिले की 29 पंचायतों में पंचायत भवन के लिए जमीन ही नहीं मिल रही है। सचिव से लेकर डीपीआरओ तक इस जमीन के संकट के चलते परेशान हैं। डीपीआरओ ने कुछ पंचायतों में तो आंगनबाड़ी केंद्रों की दूसरी मंजिल पर ही पंचायत भवन निर्माण की स्वीकृति दे दी हैं। हालांकि, सभी पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्र भी नहीं हैं। कुछ पंचायत ऐसे हैं, जहां केंद्र जर्जर हैं।

जिले में 867 पंचायतों में 29 के पास नहीं है अपनी जमीन

शासन स्तर से पिछले दिनों हर ग्राम पंचायत में पंचायत भवन का निर्माण करने का निर्देश दिए गए हैं। जिले में कुल 867 पंचायतें हैं। इनमें 29 पंचायतों के पास पंचायत भवन के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है। जिला पंचायत राज अधिकारी धनंजय जायसवाल ने बताया कि जिन 29 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है, उनके लिए संबंधित उप जिलाधिकारी को भूमि उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है। सचिव भी जमीन की तलाा में लगे हैं। अगर जमीन नहीं मिलती है तो दूसरे सरकारी भवनों की दूसरी मंजिल पर पंचायत भवन का निर्माण होगा।

पंचायत भवन में होंगी यह सुविधाएं

-विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों की सूची -जन्म.मृत्यु पंजीकरण प्रपत्र -हर ग्राम सचिवालय में तैनात होगा पंचायत सहायक -सप्ताह में कम से कम दो दिन पंचायत सहायक का भ्रमण

प्रदेश सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

अलीगढ़ । भाजपा के पूर्व महामंत्री मानव महाजन ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शहरी क्षेत्र की मलिन बस्तियों में कार्यक्रम आयोजित किए। उन्हें पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों के बारे में बताया। मानव महाजन ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचने का लक्ष्य दीनदयाल उपाध्याय ने निर्धारित किया था। जिला उद्योग केंद्र में भी गोष्ठी आयोजित की। महाप्रबंधक उद्योग श्रीनाथ पासवान ने केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सभी को उठाना चाहिए। कार्यक्रम संयोजक गौरव अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। लोकेश वार्ष्णेय, शरद सारस्वत, कपिल अग्रवाल, रजनी रानी,डोली राजोरिया,पूजा माहौर,शबाना तहसीन, योगिता शर्मा आदि थीं।

chat bot
आपका साथी