अलीगढ़ में लैब और हास्पिटल भी अवैध, पांच को नोटिस

एसीएमओ डा. दुर्गेश कुमार ने शुक्रवार को की छापेमारी बिना रजिस्ट्रेशन व मानक के चलते मिले लैब व हास्पिटल।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:21 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:21 AM (IST)
अलीगढ़ में लैब और हास्पिटल भी अवैध, पांच को नोटिस
अलीगढ़ में लैब और हास्पिटल भी अवैध, पांच को नोटिस

जागरण, संवाददाता, अलीगढ़ : जिले में ट्रामा सेंटर ही नहीं, तमाम हास्पिटल व पैथोलाजी लैब भी अवैध रूप से चल रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम की छापेमारी में एक लैब व तीन हास्पिटल को बिना पंजीकरण, डाक्टर व अन्य मानक पूरे किए बिना ही चलते पकड़ा। संचालकों को मौके पर ही नोटिस जारी कर दिए गए। तीन दिन के भीतर जवाब न देने पर लैब व हास्पिटलों को सील करने की चेतावनी दी गई है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दुर्गेश कुमार ने जवां ब्लाक के कासिमपुर में रेयांश हास्पिटल का निरीक्षण किया। संचालक ने खुद को रूस से एमडी फिजीशियन बताया, जबकि हास्पिटल का रजिस्ट्रेशन तक नहीं लिया था। उसे नोटिस जारी कर डिग्री व हास्पिटल से संबंधित दस्तावेज मांगे गए हैं। हरदुआगंज स्थित बैरमगढ़ी में आस्था हास्पिटल का बोर्ड नजर आया। टीम ने यहां जांच शुरू की। उसका पंजीकरण 30 अप्रैल 2020 को खत्म हो चुका था। एक मरीज भर्ती था, मगर कोई चिकित्सक या पैरामेडिकल स्टाफ उपस्थित नहीं था। अनूपशहर रोड स्थित जेडी हास्पिटल की जांच में अनाधिकृत तरीके से पैथोलाजी लैब व मेडिकल स्टोर चलता मिला। पंजीकरण से जुड़ा कोई प्रपत्र भी संचालक नहीं दिखा पाया। अधिकृत चिकित्सक या प्रशिक्षित स्टाफ भी नहीं मिला। धौर्रा बाईपास स्थित किदवई पैथोलाजी लैब की जांच की गई। वहां भी पंजीकरण से संबंधित दस्तावेज नहीं दिखाया गया।

अनूपशहर रोड पर नेशनल नर्सिंग होम में भी खामियां मिलीं। संचालक ने इस साल हास्पिटल का नवीनीकरण नहीं कराया था। इससे संबंधित कोई दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं किए गए। कोई चिकित्सक या पैरामेडिकल स्टाफ नहीं मिला। हास्पिटल में हेपेटाइटिस वार्ड संचालित किया जा रहा था। डा. दुर्गेश के अनुसार सभी को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब मांगा गया है।

chat bot
आपका साथी