अलीगढ़ में सुरक्षित रहेगी कोविड वैक्सीन, एप से कोल्ड चेन की निगरानी

अलीगढ़ में सुरक्षित रहेगी कोविड वैक्सीन, एप से कोल्ड चेन की निगरानी

तापमान कम या ज्यादा होने पर अफसरों के मोबाइल पर पहुंचेगा मैसेज।

Publish Date:Wed, 20 Jan 2021 02:15 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : वैक्सीन कोई भी हो, उसे कोल्ड चेन में निर्धारित तापमान पर रखना होता है। नहीं तो उसके खराब होने की आशंका रहती है। कोरोना वैक्सीन को लेकर भी ऐसी ही आशंकाएं थीं, मगर यहां जिला, ब्लाक व अन्य सभी इकाइयों की कोल्ड चेन में पहले से ही ऐसी व्यवस्था है कि तापमान औसत से ज्यादा या कम होते ही तुरंत अफसरों का पता चलेगा। यह संभव हुआ है ईवीएन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) एप से।

ये है ईवीएन : ईवीएन मोबाइल एप है, जिसका संबंध वैक्सीन फ्रीजर में लगी विशेष चिप (टेंपरेचर लॉगर) व वैक्सीन हैंडलर्स से है। फ्रीजर का तापमान सामान्य से कम या ज्यादा होते ही वैक्सीन हैंडलर्स, मुख्यालय व निदेशालय पर बैठे अधिकारियों को तुरंत पता चल जाता है और वे दिशा-निर्देश जारी करते हैं। इससे विभाग को नियमित टीकाकरण व विशेष टीकाकरण अभियानों के लिए प्राप्त वैक्सीन व ड्राप की निगरानी करने में सुविधा रहती है। यह एप भारत सरकार ने यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के माध्यम से विकसित की है।

..........

ईवीएन एप की मदद से वैक्सीन के रखरखाव, उपलब्धता व वितरण की मॉनिटरिग एक क्लिक पर हो जाती है। समय-समय पर कोल्ड चेन का निरीक्षण भी किया जाता है। टीकाकरण में ईवीएन एप काफी कारगर साबित हुई है। कोविड वैक्सीन को सुरक्षित रखने में भी इससे मदद मिलेगी।

डा. दुर्गेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

......

वैक्सीन न लगवाने वालों

से होगा जवाब तलब

जासं, अलीगढ़ : कोरोना वैक्सीन न लगवाने वाले कर्मियों से प्रशासन जवाब तलब करने की तैयारी में है। 119 लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। वैक्सीन लगवाने वाले लाभार्थियों की कंट्रोल रूम से निगरानी की जा रही है। इनमें हल्के बुखार व दर्द की शिकायतें सामने आ रही हैं। कोरोना कंट्रोल रूम प्रभारी स्मृति गौतम ने बताया कि सोमवार व मंगलवार को सभी स्वास्थ्य कर्मियों से फोन पर बात की गई। कुछ लोगों ने हल्के बुखार व जुकाम की शिकायत की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.