अलीगढ़ में ब्यूरी पार्लर व ज्वेलरी शाप में हो रही कोविड सैंपलिंग, जानें मामला Aligarh news

कोरोना से बचाव व सतर्कता के लिए विभाग ने फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू कर दिया गया है । यह अभियान दो नवंबर तक तक चलेगा । दरअसल त्योहार के चलते बाहर नौकरी-रोजगार करने गए लोग लौटने लगे हैं। बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:12 AM (IST)
अलीगढ़ में ब्यूरी पार्लर व ज्वेलरी शाप में हो रही कोविड सैंपलिंग, जानें मामला Aligarh news
कोरोना से बचाव व सतर्कता के लिए विभाग ने फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू कर दिया गया है ।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचाव व सतर्कता के लिए विभाग ने फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू कर दिया गया है । यह अभियान दो नवंबर तक तक चलेगा । दरअसल, त्योहार के चलते बाहर नौकरी-रोजगार करने गए लोग लौटने लगे हैं। बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ गई है। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। लिहाजा, विभागीय टीमों को बाजारों में ग्राहक ही नहीं, दुकानदारों के भी सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं। विगत चार दिनों में रिक्शा व टेंपो चालक, बस स्टैंड, स्कूल-कालेज और स्वीट शाप, रेस्टोरेंट, मेहंदीआर्टिस्ट व ब्यूटी पार्लर

सैम्पलिंग लिए गए।

काम के आधार पर बांटकर सैंपलिंग

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले में दो नवंबर तक फोकस सैम्पलिंग अभियान चलेगा। इसमें लोगों को काम के आधार पर बांटकर सैंपलिंग की तिथियां निर्धारित कर दी गई है । जिसके तहत कोरोना की जांच के लिए रिक्शा, आटो, टेंपो, बस चालक, छात्र - छात्राएं, स्वीट शाप, रेस्टोरेंट, माल, इलेक्ट्रानिक शाप, ज्वेलरी शाप, ब्यूटी पार्लर एवं कार शोरूम, जेल, सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी व दुकानदार इत्यादि को शामिल किया गया है । विगत चार दिन से अभियान चल रहा है। नमूने लेने के बाद आरटीपीसीआर और एंटीजन किट से जांच की गई ‌‌। जिले में कोरोना का कोई भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है । सीएमअो ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है । लेकिन अभी इसका खतरा खत्म नहीं हुआ है । तीसरी लहर को देखते हुए शासन ने फोकस सैंपलिंग अभियान पर जोर देने को कहा है ।

कोविड प्रोटाकाल का पालन

सीएमओ ने बताया कि त्योहार पर संक्रमण फैलने का काफी खतरा रहेगा। लिहाजा, सभी लोगों से अपील है कि वे कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। घर से बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क लगाकर। बाजारों में खरीदारी करने के दौरान मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। शारीरिक दूरी का भी पालन करें। हाथों को चेहरे पर लगाने से बचें। सैनिटाइजर साथ में ले जाएं। बिना हाथ धोए बाजार में कुछ भी न खाएं। घर पर लौटकर सबसे पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं।

chat bot
आपका साथी