जानिए क्या हैं कोरोना के नए लक्षण, दिखे तो हो जाएं सतर्क Aligarh news

कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। अभी तक बुखार सूखी खांसी स्वाद-गंध महसूस न होना सांस फूलना और कमजोरी जैसे लक्षण ही सामने आ रहे थे लेकिन अब काफी नए लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। ये लक्षण है जिनकी पहचान नहीं हो पा रही।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 04:37 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:14 PM (IST)
जानिए क्या हैं कोरोना के नए लक्षण, दिखे तो हो जाएं सतर्क  Aligarh news
कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। अभी तक बुखार, सूखी खांसी, स्वाद-गंध महसूस न होना, सांस फूलना और कमजोरी जैसे लक्षण ही सामने आ रहे थे, लेकिन अब काफी नए लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। ये लक्षण है, जिनकी पहचान नहीं हो पा रही। विशेषज्ञों के अनुसार सीने में दर्द, पसीना आना, अचानक कमजोरी आना भी कोरोना के नए लक्षणों में है। यदि आपके शरीर में इन नए लक्षणों का दिखना शुरू हो गया है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। घबराएं नहीं, बल्कि सही समय पर सही इलाज कराएंं।

दूसरी लहर बेहद खतरनाक

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। यह सीधे फेफड़ों पर हमला कर रही है।। लोगों को जब तक पता चले कि वो कोविड-19 का शिकार हो गए हैं, तब तक देर हो चुकी होती है। कई बार तो फेंफड़े काफी संक्रमित होने के बाद कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ये लक्षण पहले वाले लक्षणों से काफी अलग हैं। दो से तीन में ही मरीज की तबीयत बिगड़ जाती है। कोरोना का शिकार होते ही उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। कई मरीजों में बुखार और खांसी के लक्षण भी दिखाई नहीं दिए हैं। 

ये भी कोरोना के लक्षण 

सिर में लगातार दर्द होना भी कोरोना का नया लक्षण है। दवा खाने के बाद भी ज्यादा आराम नहीं मिलता है तो सतर्क हो जाना है। इसी तरह आंखों में भारीपन या लालिमा आना भी नया लक्षण है। काफी मरीजों में कोविड की शुरुआत इसी से हुई। कई लोगों की आंखों में सूजन भी देखी गई। कई मरीजों ने शुरुआत में बदन दर्द की शिकायत भी बताई है। कुछ मरीजों ने जोड़ में में दर्द बताया। इस बार उल्टी-दस्त व डायरिया का इलाज करा रहे लोगों की जांच कराई गई तो वे संक्रमित पाए गए। कई लोग ब्लड प्रेशर कम होने, शरीर में लगातार कमजोरी होने, चक्कर आना या फिर आंखों के सामने अंधेरा छाने की समस्या होती है तो सतर्क हो जाएं।  

लक्षण दिखते ही होम आइसोलेट हो जाएं

सीएमओ डा. बीपीएस के अनुसार कोरोना संक्रमण का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो खुद को होम आइसोलेट कर लें। इसके बाद डाक्टर से संपर्क करें या कोविड टेस्ट कराएं। चिकित्सक की सलाह से दवा का सेवन करें। हर आधे घंटे पर आक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर की जांच करते रहें। साथ ही कुछ चीजों का ध्यान रखें, जैसे-ठंडे पानी और ठंडे खाद पदार्थों का सेवन न करें । गुनगुना पानी पीते रहे । संतरा, सेब, नारियल पानी का सेवन करें। खाली पेट बिल्कुल भी ना रहे, क्योंकि खाली पेट वायरस  तीव्रता से हावी हो सकता है ।

chat bot
आपका साथी