ट्रेन में “ रेल-मदद ” से होगा सुहाना सफर जानिए कैसे Aligarh News

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सूचना पोर्टल “ रेल- मदद ” लांच किया है । इससे यात्री सफर के दौरान रेलवे से जुड़ी सुविधाओं की जानकारी ले सकेंगे । खासकर पिछले दिनों रेलवे समय सारिणी में बदलाव व देरी की भी आसानी से जानकारी ले सकेंगे।

Sandeep Kumar SaxenaThu, 17 Jun 2021 02:38 PM (IST)
रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सूचना पोर्टल “ रेल- मदद ” लांच किया है ।

अलीगढ़, जेएनएन। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सूचना पोर्टल “ रेल- मदद ” लांच किया है । इससे यात्री सफर के दौरान रेलवे से जुड़ी सुविधाओं की जानकारी ले सकेंगे । खासकर पिछले दिनों रेलवे समय सारिणी में बदलाव व देरी की भी आसानी से जानकारी ले सकेंगे।

रेल मदद एप को ऐसे करें डाउनलोड

एनसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि उत्तर- मध्य रेलवे में चलने वाली 121 जोड़ी प्रारंभिक एवं अन्य विशेष ट्रेनों के समय, ठहराव आदि में संशोधन किया गया है । उन्होंने बताया कि ट्रेन के संशोधित समय, ठहराव आदि की विस्तृत अधिसूचना का उत्तर- मध्य रेलवे ने सूचना प्रणाली के तहत प्रचार-प्रसार किया है। संशोधित समय पर सिस्टम जनित एसएमएस भी सभी आरक्षित यात्रियों को भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यात्री किसी भी विशेष ट्रेन, समय-सारिणी, यात्री एवं पार्सल सेवाओं से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी एकल, तेज और व्यापक पोर्टल “रेल-मदद” के वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in का उपयोग करके या रेल मदद राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करके प्राप्त कर सकते हैं । यात्री वेबसाइट के अतिरिक्त रेल मदद मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं । उन्होंने अपील की है कि यात्री रिजर्वेशन कराते वक्त अपना मोबाइल नंबर ही दर्ज कराएं, जिससे यात्रा से संबंधित सिस्टम जनित मैसेज और अपडेट प्राप्त हो सकें ।

सुधार व सुझाव का भी है मंच

उन्होंने बताया कि “ रेल-मदद ” यात्री और पार्सल सेवाओं से संबंधित सभी पूछताछ के लिए एक एकल खिड़की सुविधा है। यह पोर्टल नेशनल ट्रेन पूछताछ प्रणाली (एनटीईएस) की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in,अनारक्षित टिकटिंग ऐप (UTS,ऑनलाइन रिटायरिंग रूम बुकिंग की वेबसाइट rr.irctctourism.com,यात्री आरक्षण जानकारी वेबसाइट indianrail.gov.in व भारतीय रेल के आधिकारिक वेबसाईट indianrailways.gov.in के लिए एक जगह पर जरूरी लिंक भी प्रदान करता है । रेल-मदद पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर का उपयोग ट्रेनों और स्टेशनों से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए भी किया जा सकता है और यह यात्री और माल- ढुलाई सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव देने के लिए मंच भी प्रदान करता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.