कोहरा की दस्तक, सावधानी से चलाएं वाहन, लापरवाही पड़ सकती है भारी

यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को सावधान किया है सर्दी अपनी दस्तक दे चुकी है। रात में कोहरे की चादर बढ़ती जा रही है। वाहनों को सावधानी से चलाएं। बिना सील्ट बैल्ट के कार का सफर न करें। लाइट सही रखें।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:09 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:09 AM (IST)
कोहरा की दस्तक, सावधानी से चलाएं वाहन, लापरवाही पड़ सकती है भारी
संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) फरीदउद्दीन ने मोबाइल नंबर अपडेट कराने के निर्देश दिए।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को सावधान किया है, सर्दी अपनी दस्तक दे चुकी है। रात में कोहरे की चादर बढ़ती जा रही है। वाहनों को सावधानी से चलाएं। बिना सील्ट बैल्ट के कार का सफर न करें। लाइट सही रखें। वाहन पर रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप जरुर लगाएं। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग जरुर करें। लापरवाही यात्रियों को भारी पड़ सकती है।

सड़क सुरक्षा सप्‍ताह

मंगलवार को लोधा ब्लाक मुख्यालय के सभागार में यातायात विभाग द्वारा आयोजित तीसरे सड़क सुरक्षा सप्ताह जागरुक गोष्ठी में यह टिप्स विशेषज्ञ वक्ताओं ने ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य व सामान्य जन को दी। ब्लाक प्रमुख लोधा ठा. हरेंद्र सिंह ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि विभागों ने यातायात नियमों को हमारी सुरक्षा के लिए बनाया है। हमें भी चाहिए कि वे अपने प्रियजनों की खातिर इनका पालन करें। बाइक सवार हेलमेट जरुर लगाएं। कार में सील्ट बेल्ट का प्रयाेग अवश्य करें। तेज रफ्तार से वाहन कतई न चालएं। इसके लिए प्रधान-बीडीसी ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए आगे आएं। ब्लाक प्रमुख सिंह मंगलवार को ब्लाक मुख्यालय के सभागार में तीसरे सड़क सुरक्षा सप्ताह जागरुक गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार जो भी नियम बनाती है, प्रशासनिक अफसर इन्हें लागू करने के लिए सख्ती करते हैं, उसमें आमयात्री की सुरक्षा ही शामिल है।

इंडियन एलायंस आफ एनजीओ आफ रोड सेफ्टी के अरूण श्रीवास्तव ने कहा कि कोहरे की चादर से दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ेगा। कृषि उपज की ढुलाई वाले वाहनों जिनमें खास तौर पर ट्रैक्टर-ट्राली के सुरक्षित चलाने के लिए विशेषज्ञों को टिप्स भी दी गईं। संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) फरीदउद्दीन ने वाहन स्वामियों को अपना डाटा बेस में अपने मोबाइल नंबर अपडेट कराने के निर्देश दिए। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अमिताभ चतुर्वेदी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) को पुरस्कृत किये जाने की योजना संचालित की है। ताकि आम नागरिक सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के लिए प्रेरित हो सके।

ये रहे मौजूद

यातायात निरीक्षक कमलेश कुमार ने ट्रैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया। संयोजक ग्राम अटलपुर के पूर्व ग्राम प्रधान ब्रजेश कुमार सिंह (बच्चू प्रधान) ने आभार जताया। संचालन खंड विकास अधिकारी राजीव वर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी