Secondary Education: मान्यता पर भारी पड़ जाएगा अक्षांश से दूरी बनाना, जानिए मामला Aligarh News

अक्षांश से दूरी बनाना कहीं मान्यता के लिए भारी न पड़ जाए। यह किसी फिल्मी स्टोरी की लाइनें नहीं बल्कि विद्यालयों का संचालन करने वाले जिम्मेदारों के लिए टेंशन भरा फरमान है। जो अफसरों की ओर से जारी किया गया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:08 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:08 AM (IST)
Secondary Education: मान्यता पर भारी पड़ जाएगा अक्षांश से दूरी बनाना, जानिए मामला Aligarh News
''अक्षांश'' से दूरी बनाना कहीं ''मान्यता'' के लिए भारी न पड़ जाए।

अलीगढ़, जेएनएन। ''अक्षांश'' से दूरी बनाना कहीं ''मान्यता'' के लिए भारी न पड़ जाए। यह किसी फिल्मी स्टोरी की लाइनें नहीं बल्कि विद्यालयों का संचालन करने वाले जिम्मेदारों के लिए टेंशन भरा फरमान है। जो अफसरों की ओर से जारी किया गया है। जिले के तमाम विद्यालयों के संचालक अक्षांश व देशांतर से दूरी बनाने की जिद पर अड़ से गए हैं। ऐसे में अफसरों को सख्ती बरतने पर मजबूर होना पड़ा है। अब आखिरी अल्टीमेटम मिलने के बाद संचालकों की जिद में नरमी आई है। 15 अगस्त से पहले अगर काम पूरा नहीं किया गया तो कार्रवाई होना तय है।

सभी को चेतावनी

जिले में 94 एडेड, 35 राजकीय व करीब 625 वित्तविहीन विद्यालय हैं। इनके अलावा सीबीएसई व आइसीएसई के भी करीब 100 स्कूल-कालेज संचालित होते हैं। इन सभी को यू-डायस प्लस पर अपने संस्थान के अक्षांश-देशांतर की सूचना के साथ, विद्यालय में उपलब्ध आधारभूत सूचनाओं को भी अपलोड करना है। मगर जिले के करीब 160 विद्यालयों ने अभी भी सूचना अपलोड करना भी शुरू नहीं किया गया है। माध्यमिक विद्यालय, सीबीएसई व आइसीएसई विद्यालयों के प्रधानाचार्य यू-डायस पर अपने संस्थान संबंधी जानकारी नहीं दे रहे हैं। यू-डायस पर अपलोड की जाने वाली जानकारी के हिसाब से ही विद्यालयों में विकास कार्यों के लिए शासन से बजट भी जारी होता है। यू-डायस पर सूचना अपलोड होने पर विद्यालय की पूरी जानकारी सरकार के पास होती है। मगर जिले के 160 से ज्यादा विद्यालयों ने यू-डायस पर जानकारी अपलोड नहीं की है। इन सभी को चेतावनी जारी की गई है।

यू डायस पर नोटिस देना अनिवार्य

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, अलग-अलग बोर्ड के संस्थानों की सूची तैयार कराई जा रही है। अभी करीब 160 से ज्यादा स्कूल संचालकों को चेतावनी जारी की गई है। यू-डायस पर जानकारी न अपलोड करने वाले संस्थानों की सूची शासन को भेजी जाएगी। सूचना अपलोड कराने को एक हफ्ते का समय दिया गया है। अगर तय समय में जानकारी नहीं दी जाती तो संबंधित विद्यालय पर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई भी की जा सकती है। शासन के सख्त निर्देश हैं, हर संस्थान को यू-डायस पर सूचना देनी अनिवार्य है। इस नोटिस के बाद भी अगर सभी ने सूचना नहीं दी तो उनके संस्थान पर अंतिम नोटिस चस्पा कराया जाएगा। इसके बाद शासन को सभी नामों की सूची तैयार कर मान्यता प्रत्याहरण के लिए भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी