अलीगढ़ के कार्तिक होम्स में खुशियों के साथ प्रतिभाओं का भी बसेरा

शहर के नौरंगाबाद में कार्तिक होम्सÓ। जीटी रोड स्थित इस अपार्टमेंट में घर के दरवाजे अलग-अलग जरूर हैं लेकिन सभी लोग एक ही परिवार की तरह रहते हैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 10:42 AM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 05:58 PM (IST)
अलीगढ़ के  कार्तिक होम्स में खुशियों के साथ प्रतिभाओं का भी बसेरा
अलीगढ़ के कार्तिक होम्स में खुशियों के साथ प्रतिभाओं का भी बसेरा

अलीगढ़ (जागरण स्‍पेशल): शहर के नौरंगाबाद में 'कार्तिक होम्सÓ। जीटी रोड स्थित इस अपार्टमेंट में घर के दरवाजे अलग-अलग जरूर हैं, लेकिन सभी लोग एक ही परिवार की तरह रहते हैं। डेढ़ साल पहले ही यहां लोगों ने बसना शुरू किया था, मगर इनका प्रेम देखकर लगता है कि वर्षों पुरानी पहचान है। अपार्टमेंट में खुशियों भरा माहौल है, प्रतिभाएं भी कम नहीं हैं। खेलकूद, गीत-संगीत, कला के क्षेत्र में बच्चे कीर्तिमान बना रहे हैं। सुरक्षा और स्वच्छता के लिहाज से भी अपार्टमेंट बेहतर माना जाता है...

डेढ़ साल पहले बसावट

अपार्टमेंट करीब डेढ़ साल पहले 2018 के शुरू में ही अपार्टमेंट बनकर तैयार हो गया था। इसी साल लोगों ने यहां रहना शुरू कर दिया। अपार्टमेंट में अधिकतर व्यापारी वर्ग के लोग ही रह रहे हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता संतोष माथुर बताते हैं कि यह ऐसा अपार्टमेंट है, जहां हर दरवाजा पड़ोसी की एक आहट पर खुल जाता है। यहां रहने वाले सभी लोग एक दूसरे के सुख-दुख में शामिल होते हैं। बिजली, पानी, सुरक्षा, जिम समेत तमाम सुविधाएं हैं। कारोबारी सोनू शर्मा का कहना है कि यहां हर त्योहार परिवार की तरह ही मनाया जाता है। स्वच्छता का विशेष ख्याल रखते हैं। पूरा अपार्टमेंट सीसीटीवी कैमरे से लैस होने की वजह से हर गतिविधि पर नजर रहती है। महिलाएं ही यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराती हैं। नवरात्र, होली, दीपावली, रक्षाबंधन में विशेष सजावट होती है।

परेशानियों के मुक्ति दिलाता है फ्लैट

पेट्रोल पंप स्वामी लाजपत राय वाष्र्णेय बताते हैं कि मौजूदा समय में लोग कामकाज में अधिक व्यस्त रहते हैं। महंगाई भी बड़ी वजह है। बना बनाया फ्लैट तमाम परेशानियों से मुक्ति दिला देता है। सुरक्षा की दृष्टि से ये सबसे बेहतर है, क्योंकि यहां सुरक्षा के सारे इंतजाम तो होते हैं ही, आसपास लोगों का बड़ा समूह होने से भी सुरक्षा का भाव बना रहता है। यहां सभी लोग संयुक्त परिवार की तरह रहते हैं और एक दूसरे के सुख-दुख में हमेशा शरीक होते हैं। होली-दीवाली या ईद हो, सभी परिवार की तरह मनाते हैं। अपार्टमेंट में रहने का सबसे बड़ा कारण एक ही छत के नीचे 24 घंटे सभी सुविधाएं मिलना है। 

 बांटने से बढ़ती है योग्यता

मीनाक्षी शर्मा पहले सेंटर प्वॉइंट पर बुटीक चलाती थीं। अब अपार्टमेंट में ही यह व्यवसाय शुरू कर दिया है। उन्हें अनुपयोगी वस्तुओं से आकर्षक चीजें बनाने में दक्षता हासिल है। दूसरी महिलाओं को भी ये हुनर सिखा रही हैं। मीनाक्षी का कहना है कि बांटने से योग्यता कम नहीं होती, बढ़ती है। 

 स्केच आर्टिस्ट हैं कार्तिक

पंजाब नेशनल बैैंक की मुख्य शाखा के नवीन कुमार के बेटे कार्तिक जायसवाल स्केच आर्टिस्ट हैं। बीटेक के छात्र कार्तिक चेहरा देखकर हूबहू तस्वीर बना देते हैं। फ्लैट में उनकी बनाई तमाम तस्वीरें सजी हुई हैं।

 फ्रांस की संस्कृति से रूबरू हुईं श्रेया

डीपीएस में 12वीं की छात्रा श्रेया माथुर को स्कूल की ओर से फ्रांस की संस्कृति देखने और समझने का मौका मिला था। फ्रांस से लौटकर वह अपार्टमेंट के लोगों को वहां के रहन-सहन, संस्कृति की जानकारी देती हैं। श्रेया स्कूल की टॉपर भी रही हैं। उनका छोटा भाई वंश माथुर अंतर डीपीएस सिंगिंग कंप्टीशन में दूसरे स्थान पर रहा था।  

आरओ का पानी भी नहीं जाता व्यर्थ

कार्तिक होम्स के निदेशक विशाल शर्मा बताते हैं कि लोगों की सुविधा और सुरक्षा का देखते हुए अपार्टमेंट का निर्माण कराया गया है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा है। फ्लैट में जितने भी आरओ लगे हैं, उनका कनेक्शन इसी सिस्टम से कर दिया है, जिससे आरओ का पानी व्यर्थ न जाए। क्रॉस वेंटीलेशन से हर फ्लैट हवादार हैं।

chat bot
आपका साथी