Noida International Airport : जेवर एयरपोर्ट बनने से अलीगढ़ का उद्योग भरेगा उड़ान, जानिए विस्‍तार से

Jewar International Airport जेवर एयरपोर्ट बनने से अलीगढ़ के उद्योग उड़ान भरेंगे। यहां के विकास को रफ्तार मिलेगी। देश के विभिन्न राज्यों के एयरपोर्ट व मिनी एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट आसानी से मिलेंगी। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सुगम होगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 12:56 PM (IST)
Noida International Airport : जेवर एयरपोर्ट बनने से अलीगढ़ का उद्योग भरेगा उड़ान, जानिए विस्‍तार से
अलीगढ़-पलवल मार्ग होते हुए जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 70 किलो मीटर है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जेवर एयरपोर्ट बनने से अलीगढ़ के उद्योग उड़ान भरेंगे। यहां के विकास को रफ्तार मिलेगी। देश के विभिन्न राज्यों के एयरपोर्ट व मिनी एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट आसानी से मिलेंगी। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा सुगम होगी। एएमयू में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए भी यह मुफीद होगा। हज यात्रियों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। अलीगढ़-पलवल मार्ग होते हुए जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 70 किलो मीटर है। एक से सवा घंटे के अंतराल में यात्री एयरपोर्ट पर होगा। इस समय दिल्ली एयरपोर्ट की सेवाएं लेने में चार से पांच घंटे का समय लगता है।

आसान हो जाएगी राह

जेवर एयरपोर्ट अलीगढ़ के कारोबारियों के लिए राहत भरा होगा। 30, 000 करोड़ रुपये सालाना के ताला-हार्डवेयर, आर्टवेयर कारोबार को रफ्तार मिलेगी। यहां से देश-विदेशों तक सप्लाई होती है। देशी-विदेशी उद्यमी कारोबार के सिलसिले में अलीगढ़ भ्रमण के लिए आते हैं, उनकी राह आसान होगी। अभी तक यहां के कारोबारी हवाई यात्रा के लिए दिल्ली जाते हैं, लेकिन जेवर एयरपोर्ट से लंबी दूरी की समस्या का निदान हो जाएगा। दिल्ली के रास्ते आने वाले इन मेहमानों का अब समय बर्वाद नहीं होगा। एएमयू में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए भी यह मुफीद होगा। हज यात्रियों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। सबसे अधिक फायदा डिफेंसकारिडोर में निवेश करने वाले कारोबारियों को होगा। डिफेंसकारिडोर खैर के गांव अंडला में बनाया जा रहा है। यहां से यमुना एक्सप्रेस वे अधिक दूर नहीं। यहीं से होकर जेवर जाना और अधिक आसान होगा।

धनीपुर मिनी एयरपोर्ट को होगा लाभ

जिले के धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का भी तेजी के साथ काम चल रहा है। अबतक यह हवाई पट्टी की सेवाएं दे रहा था। अब पूर्वांचल की ओर से दिल्ली के एयरपोर्ट की व्यस्तता भी दूर होगी। पूर्वांचल के हवाई जहाज की यात्रा करने वाले यात्री अलीगढ़ से भी जेवर एयरपोर्ट की सेवाएं ले सकेंगे।

रोजगार के खुलेंगे द्वार : अलीगढ़ की खैर-टप्पल की सीमा जेवर से सटी हुई है। नोएडा से जेवर की ओर पहले ही विकास हो चुका है। अधिकांश जमीन घिरी हुई है। ऐसे में अब अधिकांश नई कंपनियों की स्थापना अलीगढ़ जिले की सीमा में ही होगी। इससे रोजगार के द्वार खुलेंगे। उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

इन बिंदुओं पर होगा फायदा

- नई कंपनियों की स्थापना

- विकसित होगा होटल-रेस्टोरेंट कारोबार

- जमीन के दामों में बढ़ोत्तरी

- निजी व्यवसाय करने का मौका

- विदेश जाने पर समय की बचत

- डिफेंस कारिडोर के निवेशकों को मिलेगा लाभ

- हज यात्रियों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्‍ली

- एएमयू के छात्रों के लिए मुफीद होगा

-अलीगढ़ से 70 किलोमीटर दूर, सवा घंटे में तय होगी दूरी

- दिल्‍ली एयरपोर्ट की सेवा लेेेने में लगते हैं पांच घंटे

जेवर एयरपोर्ट बनने से ब्रज का विकास होगा। अलीगढ़ के ताला-हार्डवेयर उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। विदेशी भ्रमण की राह आसान होगी। दिल्ली के एयरपोर्ट जाने में बर्वाद होने वाला समय बचेगा।

- विजय बजाज, उद्योगपति

chat bot
आपका साथी