धनीपुर हवाई पट्टी का काम पूरा करने में लगे 31 माह, अभी एयरपोर्ट अर्थोरिटी का काम बाकी Aligarh News

धनीपुर हवाई पट्टी का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होने की संभवना है। निर्माण निगम ने 31 महीने में यह काम पूरा किया है। इस पर करीब 22 करोड़ से ज्यादा की धनराशि खर्च हुई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:57 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:57 PM (IST)
धनीपुर हवाई पट्टी का काम पूरा करने में लगे 31 माह, अभी एयरपोर्ट अर्थोरिटी का काम बाकी Aligarh News
धनीपुर हवाई पट्टी का काम लगभग पूरा हो चुका है।

अलीगढ़, जेएनएन।  धनीपुर हवाई पट्टी का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होने की संभवना है। निर्माण निगम ने 31 महीने में यह काम पूरा किया है। इस पर करीब 22 करोड़ से ज्यादा की धनराशि खर्च हुई है। अब निर्माण निगम  प्रशासन की सुपुर्दगी की तैयारी कर रहा है। 

यह थी केंद्र सरकार की योजना

केंद्र सरकार रीजनल कनेक्टविटी योजना के तहत धनीपुर हवाई पट्टी का विस्तारीकरण कर रहा है। निर्माण निगम को इसके विकास की जिम्मेदारी दी गई है। करीब 30 करोड़ से ज्यादा इसके लिए भूमि अधिग्रहण पर धनराशि खर्च की गई है। राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर हरिओम शर्मा ने बताया कि यहां के निर्माण कार्य में अब तक करीब 22 करोड़ से ज्यादा पैसा खर्च हो चुका है।  दिसंबर 2018 में काम शुरू हुआ था। अब करीब ढाई साल में यह काम पूरा हुआ है। 

एयरपोर्ट अर्थोरिटी का काम बाकी

निर्माण कार्य में रन-वे, टैक्सी-वे (रन-वे और अप रन को जोड़ने वाला मार्ग), अप रन (जहाज पार्किंग), बाउंड्रीवाल, टर्मिनल बिल्डिंग, फायर स्टेशन बिल्डिंग, सब स्टेशन की बिल्डिंग, पंप रूम, वीसीवी रूम, मीटर रूम, कैंपस रोड, कार पार्किंग का काम पूरा हो गया है। अब एयरपोर्ट अर्थोरिटी का काम रह गया है। एयरपोर्ट अर्थोरिटी को एटीसी टावर को संचालित करना, इलेक्ट्रिक काम जैसे डोर मेटल डिटेक्टर, लाइट फिटिंग को संचालित करना है। फायर स्टेशन, विद्युत सब स्टेशन को स्थापित करना है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब प्रशासन इसे अपने सुपुर्द लेगा । इसके बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरु होने की संभावना है। यहां से पहले चरण में लखनऊ के लिए उड़ान शुरू होनी है।

chat bot
आपका साथी