कारोबार को प्रोत्‍साहन, मेटल आर्टवेयर, रेडीमेड गारमेंट्स कारोबार ओडीओपी में शामिल Aligarh news

योगी सरकार ने पारंपरिक कारोबार को प्रोत्साहन देने के लिए बड़ा फैसला किया है। अलीगढ़ का ब्रास स्टेच्यु एंड मूॢत कारोबार (आर्टवेयर) व हाथरस के रेडीमेड गारमेंट्स कारोबार को वन डिस्ट्रिक वन प्रोडेक्ट (ओडीओपी) में शामिल किया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 10:05 AM (IST)
कारोबार को प्रोत्‍साहन, मेटल आर्टवेयर, रेडीमेड गारमेंट्स कारोबार ओडीओपी में शामिल Aligarh news
अलीगढ़ में बड़े स्तर पर पीतल की मूर्ति बनाई जाती हैैं।

मनोज जादौन, अलीगढ़ । योगी सरकार ने पारंपरिक कारोबार को प्रोत्साहन देने के लिए बड़ा फैसला किया है। अलीगढ़ का ब्रास स्टेच्यु एंड मूूूूूर्ति कारोबार (आर्टवेयर) व हाथरस के रेडीमेड गारमेंट्स कारोबार को वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडेक्ट (ओडीओपी) में शामिल किया गया है। अलीगढ़ का ताला-हार्डवेयर व हाथरस का हींग कारोबार पहले से ही ओडीओपी में शामिल है।  अलीगढ़ में बड़े स्तर पर पीतल की मूर्ति बनाई जाती हैैं। यह कारोबार 500 करोड़ रुपया सालाना का है। इससे 50 हजार लोगों की रोजी रोटी जुड़ी हुई है। देश-दुनिया के बाजारों में इसकी सप्लाई भी होती है। खाड़ी देशों के साथ यूरोप में यूरोपियन फिगर व अन्य घर की सजावट के सामानों का भी निर्माण होता है। ओडीओपी में शामिल करने से आर्टवेयर करोबार को पर लग जाएंगे। इसका लाभ ढलाई से जुड़े तमाम हस्तशिल्पियों को मिलेगा। 

ये होगा लाभ

ओडीओपी योजना के तहत अधिकतम 150 लाख रुपये के लोन पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 50 लाख से 150 लाख रुपये तक के लोन पर 10 फीसद की सब्सिडी मिलेगी।  25 लाख रुपये वाली इकाई के लिए 25 फीसद सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 25 से अधिक व 50 लाख रुपये तक की इकाई को 20 फीसद तक लाभ मिलेगा। इसके लिए पंजीकरण करना होगा। 

इनका कहना है

अलीगढ़ का आर्टवेयर, हाथरस का रेडीमेड गारमेंट्स ओडीओपी में शामिल कर लिया गया है। सरकार ने 28 अप्रैल को इस योजना को अपनी मंजूरी दे दी है। पीतल की मूॢत व रेडीमेड गारमेंट्स के कारोबारियों को योजना का लाभ देने के लिए शासन को प्रस्तावित बजट भेजा जाएगा। एक मई के बाद इस पर तेजी से काम होगा।

- श्रीनाथ पासवान, संयुक्त आयुक्त, जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन विभाग

कुछ महीने पहले राज्यपाल आनंदी वेन पटेल व उनकी पुत्री अनार पटेल अलीगढ़ आईं थीं। अनार पटेल ने मेरी फैक्ट्री में भी काम देखा था। उन्होंने वायदा किया था कि वे इस कारोबार को प्रगति के लिए सिफारिश कराएंगी। आज परिणाम सकारात्मक है।

- कपिल वाष्र्णेय, केके इंटरनेशनल

chat bot
आपका साथी