Aligarh Defense Corridor: रक्षामंत्री राजनाथ व सीएम योगी के साथ होगी निवेशकों की बैठक

Aligarh Defense Corridor देश के पहले डिफेंस इंडस्ट्रीज कारिडोर को विकसित करने में सरकार ने एक आैर कदम आगे बढ़ाया है। पांच अक्टूबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी आदित्यनाथ निवेशकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:36 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:36 AM (IST)
Aligarh Defense Corridor: रक्षामंत्री राजनाथ व सीएम योगी के साथ होगी निवेशकों की बैठक
पांच अक्टूबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी आदित्यनाथ निवेशकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। देश के पहले डिफेंस इंडस्ट्रीज कारिडोर को विकसित करने में सरकार ने एक आैर कदम आगे बढ़ाया है। पांच अक्टूबर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी आदित्यनाथ निवेशकों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। अलीगढ़ निवेशकों को उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज इंडस्ट्रियल कारिडोर(यूपीडा) ने आमंत्रण भेजा दिया है। रक्षा मंत्रालय की वाणिज्य विभाग ( छोटे -बड़े रक्षा हथियार व सेना के अन्य साजो सामान की खरीद फरोख्त करने वाली विंग) की टीम भी साथ आएगी। इसके साथ रक्षामंत्रालय से जुडी मेगा एंकर कंपनी के अधिकारी व अफसर भी आएंगे। यहां निवेशकों के साथ सेना के लिए सप्लाई किए जाने वाले उपकरण, छोटे-बड़े हथियारों में प्रयोग किए जाने वाले पार्ट व कलपुर्जें व अन्य इंजीनियरिंग कंप्पोनेंट बनाने पर चर्चा होगी। विशेषज्ञों द्वारा निवेशकों को फैक्ट्री का इन्फ्रास्ट्रेक्चर व गुणवत्ता से जुड़ी जानकारी भी देंगे।

तेजी से विकसित होगा अलीगढ़ डिफेंस कारीडोर

प्रदेश के चयनित छह जिले, जिसमें आगरा, झांसी, चित्रकूट, लखनऊ, कानपुर व अलीगढ़ में कारिडोर विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है। 14 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ नोड की समीक्षा की थी। अपने जिले में अलीगढ़ - पलवल हाईवे स्थित अंडला पर कारिडोर विकसित किया जा रहा है। 19 निवेशकों की 21 कंपनियों को भूमि का आवंटन कर कब्जा दिला दिया गया है। प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कारिडोर में सरकारी ढांचागत व्यवस्था देने के बाद निवेशक को दो साल के अंतराल में ही अपनी फैक्ट्री का निर्माण करना होगा। एक ओर जहां यूपीडा तेजी के साथ कारिडोर को विकसित करने के लिए दमखम के साथ जुटा हुआ है।

वहीं रक्षामंत्रालय इंडस्ट्रीज के लिए उत्पादनों का निर्माण कराने के लिए निवेशकाें के साथ सामंजस्य के साथ आगे बढ़ेगा। रक्षामंत्रालय अपने साथ मेगा एंकर कंपनियों के अफसरों को साथ लेकर आएंगा। ताकि एमएसएमई से जुड़ी यूनिटों के साथ करार करने पर चर्चा होगी। निवेशकों की क्षमता के अनुसार उत्पादन के लिए रोड मेप पर चर्चा की जाएगी। अलीगढ़ नोड में निवेश करने वाले उद्यमियों ने प्रस्तुतिकरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

डिफेंस कारिडोर में हमारी कंपनी ने निवेश किया है। अलीगढ़ नोड पर हमें भूमि मिल चुकी है। रक्षा हथियारों के कलपुर्जों का बनाना व उनकी सप्लाई करने का अनुभव भी है। लखनऊ बैठक का आमंत्रण पत्र मिल गया है। तैयारी के साथ भाग लेंगे।

- ललेश सक्सेना, निवेशक व निदेशक दीप एक्सप्लो इक्यूपमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड

लखनऊ बैठक की तैयारी की जा रही है। यूपीडा से सूचना मिल गई है। एमओयू के आधार पर हम रक्षा हथियारों के पार्ट्स व कलपुर्जों के बारे में चर्चा करेंगे। रक्षामंत्रालय की वाणिज्य विंग की योजना की हेल्थी चर्चा की तैयारी कर ली गई है।

- नवनीत वाष्र्णेय, निवेशक व नित्या क्रिएशन इंडिया

chat bot
आपका साथी