खुशहाल जीवन में जहर घोल रहा इंटरनेट मीडिया, दरक रहे रिश्‍ते, जानिए कैसे Aligarh news

साइबर क्राइम की दुनिया में अभी तक रुपयों की ठगी के मामले सामने आते रहे हैंं। अब इसी क्रम में दो कदम आगे बढ़ते हुए साइबर शातिर लोगों की निजी जानकारियां जुटाकर उन्हें इंटरनेट मीडिया पर उजागर कर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 07:16 AM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 12:32 PM (IST)
खुशहाल जीवन में जहर घोल रहा इंटरनेट मीडिया, दरक रहे रिश्‍ते, जानिए कैसे Aligarh news
साइबर शातिर लोगों की निजी जानकारियां जुटाकर उन्हें इंटरनेट मीडिया पर उजागर कर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं।

अलीगढ़, रिंकू शर्मा साइबर क्राइम की दुनिया में अभी तक रुपयों की ठगी के मामले सामने आते रहे हैंं। अब इसी क्रम में दो कदम आगे बढ़ते हुए साइबर शातिर लोगों की निजी जानकारियां जुटाकर उन्हें इंटरनेट मीडिया पर उजागर कर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। ऐसे ही तमाम मामले साइबर सेल में पहुंच रहे हैं। खासकर पति-पत्नी के सोशल अकाउंट पर टैग कर शातिर उल्टी-सीधी बातें लिखकर उनके बीच अनबन व घरेलू कलह का कारण भी बन रहे हैं। इससे सात फेरों के बंधन के रिश्तों की डोर कमजोर हो रही है और इन रिश्तों में दरार आ रही है। कडवाहट इस कदर बढ़ रही है कि अटूट रिश्ते भी टूटने की कगार पर पहुंच रहे हैं। इस साल इस तरह के तमाम मामले पुलिस के सामने पहुंचे हैं। 

केस नं - एक 

सासनीगेट इलाके की एक युवती मल्टीनेशन कंपनी में काम करती है। पति शहर के ही क्वार्सी इलाके में बिजनेस मैन हैं। दोनों के इंटरनेट मीडिया पर सोशल अकाउंट बने हुए हैं। किसी साइबर शातिर ने दोनों की निजी जिंदगी की अहम जानकारियां जुटा लीं और एक -दूसरे को अकाउंट पर टैग कर बिना बजह गिले -शिकवों को उजागर कर दिया। इससे दोनों के मधुर रिश्तों में खटास आ गई और मामला पुलिस के पास पहुंच गया। साइबर सेल की जांच में दोनों के बीच मतभेद पैदा करने वाले शातिर शख्स दूसरे निकले। पुलिस अब इनकी खोज कर रही है। 

केस नं - दो 

बन्नादेवी इलाके की एक युवती के पति के इंटरनेट मीडिया के अकाउंट से एक दिन मैसेज मिला जिसे देख वह चौंक गईं। जिसमें लिखा था कि आज सुमित के साथ होटल में डिनर कैसा रहा ? यह देख युवती के होश उड़ गए। उसने पति से इसका कारण पूछा तो उसने किसी तरह की जानकारी होने से इन्कार कर दिया। दंपती शिकायत लेकर थाने पहुंचे। जहां से उन्हें साइबर सेल भेज दिया गया। 

केस नं तीन 

बन्नादेवी इलाके के ही एक युवक की फरवरी में ही शादी हुई है। युवक के सोशल अकाउंट पर उसकी पत्नी का फोटो टैंग कर शातिरों ने अश्लील मैसेज भेज दिए। इससे युवक मानसिक रूप से परेशान हो गया। पुलिस शिकायत को लेकर जांच कर रही है। 

केस नं चार 

हरदुआगंज क्षेत्र के एक युवक के अकाउंट पर उसकी पत्नी का फोटो टैग कर किसी ने एक-दूसरे के बारे में अश्लील टिप्पणी कर दी। दंपती की हंसती -खेलती जिंदगी में मानों भूचाल सा आ गया। मामला फिलवक्त एसएसपी दफ्तर स्थित महिला परामर्श केंद्र पर विचाराधीन हैं। 

पुलिस बचा रही रिश्ते 

इस तरह के ये एक -दो नहीं तमाम मामले हैं। जिनमें रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच गए। नौबत तलाक की चौखट तक पहुंच गए थे। हालांकि पुलिस ने परिवार परामर्श केंद्र ने मीडिएशन व काउंसलिंग की मदद से अपनी सूझबूझ से न केवल इन मामलों को सुलझाया है बल्कि पति-पत्नी के अटूट बंधन को और मजबूत धागे से बांधने का काम भी किया है। फिर भी इस तरह के केसों में काेई कमी नहीं आई है। हर महीने इस तरह के दस- बीस मामले पुलिस अफसरों के सामने आ रहे हैं। पति-पत्नी के बीच भले ही इंटरनेट मीडिया से जुड़े रहना आज के दौर की जरुरत हो गई हो लेकिन यही उनके बीच विवाद की मुख्य वजहों में भी शामिल हो चुका है। 

इनका कहना है

आपसी समझाबूझ के अभाव में दंपती के बीच होने वाले छोटे से विवाद में घर टूट जाता है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों व स्वजन पर पड़ता है। ऐसे मामले लगातार न बढ़ें और टूटे रिश्तों को दोबारा जोड़ने की कोशिश की जाए। इसीलिए महिला थाने के अलावा परिवार परामर्श केंद्र पर पति-पत्नी की काउंसलिंग कर उन्हें समझाकर दोनों की गलत फहमियां दूर कीं जाती हैं, ताकि वे फिर से वे साथ रहने को राजी हो जाएं। ऐसे तमाम मामलों को सुलझाने में भी सफलता मिली है। 

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी