ब्लाक प्रमुखों के लिए भी शुरू हुआ घमासान, सदस्यों की घेराबंदी कर रहे दावेदार Aligarh News

जिला पंचायत अध्यक्ष की तरह ब्लाक प्रमुख के लिए घमासान शुरू हो गया है। ब्लाक स्तर पर दावेदारों ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों की घेराबंदी शुरू कर दी हैं। अगर दल चुनाव की घोषणा होने से पहले ही अपना बहुमत एकत्रित करने में लगा हुआ है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:22 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:22 AM (IST)
ब्लाक प्रमुखों के लिए भी शुरू हुआ घमासान, सदस्यों की घेराबंदी कर रहे दावेदार Aligarh News
महज 42 क्षेत्र पंचायत सदस्यों से ही ब्लाक प्रमुख बन जाएगा।
अलीगढ़, जेएनएन।  जिला पंचायत अध्यक्ष की तरह ब्लाक प्रमुख के लिए घमासान शुरू हो गया है। ब्लाक स्तर पर दावेदारों ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों की घेराबंदी शुरू कर दी हैं। अगर दल चुनाव की घोषणा होने से पहले ही अपना बहुमत एकत्रित करने में लगा हुआ है। जिले में सबसे अधिक क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या गंगीरी में हैं। ऐसे में यह ब्लाक प्रमुख को जीत के लिए 68 क्षेत्र पंचायत सदस्यों की दरकार होगी। इसके अलावा सबसे कम चंडौस में हैं। यहां पर महज 42 क्षेत्र पंचायत सदस्यों से ही ब्लाक प्रमुख बन जाएगा।
 क्षेत्र पंचायत सदस्यों की घेराबंदी 
जिले में 12 ब्लाक हैं। पंचायती राज व्यवस्था के तहत हर ब्लाक पर एक प्रमुख का पद निर्धारित है। क्षेत्र पंचायत सदस्य इसका चुनाव करते हैं। अब प्रधान, जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के नतीजे आ चुके हैं। ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के दावेदारों ने जहां जिला पंचायत सदस्यों की उठापठक शुरू कर दी है। वहीं, ब्लाक प्रमुख के दावेदार क्षेत्र पंचायत सदस्यों की घेराबंदी में लग गए हैं। जिले में क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 1156 हैं। इसमें सबसे अधिक गंगीरी में हैं। इसके बाद अतरौली व जवां में सौ से ऊपर क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं। सबसे अधिक सदस्य टप्पल व चंडौस ब्लाक में हैं। ऐसे में तमाम दावेदारों ने अभी से क्षेत्र पंचायत सदस्यों पर डेर डाल लिया है। राजनीतिक पार्टियों भी इन्हें लुभाने में लगी हैं। हालांकि, अब तक किसी भी दल ने किसी भी ब्लाक के प्रमुख दावेदार का नाम घोषित नहीं किया है।
 
यह नाम चर्चाओं में
हर ब्लाक से आरक्षण के हिसाब से दो-तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें लोधा ब्लाक से हरेंद्र सिंह का नाम चर्चाओं में हैं। वहीं खैर ब्लाक से पूर्व विधायक के परिवार से एक दावेदार का नाम सामने आ रहा है। हरीश बालियान भी यहीं से लगे हुए हैं। इसी तरह टप्पल ब्लाक से ऋषि का नाम चर्चाओं में चल रहा है। गोंडा ब्लाक से नरेंद्र सिंह चौधरी, उमेश कुमारी व मनोज गौतम का नाम चल रहा है। अकराबाद से भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल सिंह के परिवार से एक का नाम सामने आ रहा है। वहीं, इसी ब्लाक से राहुल सिंह व शीलेंद्र सिंह भट्ठे वाले के परिवार भी दावा ठोंक कर रहे हैं। इन दोनों गुटों से दो-दो लोग निर्वरािध बीडीसी हुए हैं। गंगीरी से पूर्व ब्लाक प्रमुख महेश के परिवार से ही एक दावेदार का नाम सामने आ रहा है। जवां से पूर्व ब्लाक प्रमुख ऋषि व मोमराज सिंह का नाम चर्चाओं में हैं। चंडौस से सीमा सिंह का नाम सामने आ रहा है। अतरौली से पूर्व ब्लाक प्रमुख केहरी सिंह व मनोज का नाम सामने आ रहा है। इसके अलाव धनीपुर, इगलास व बिजौली पर अभी तक कोई भी दावेदार खुल कर सामने नहीं हैं;
धन बल का हाेता है
प्रशासन भले ही कितनी भी सख्ती करे, लेकिन ब्लाक प्रमुख का चुनाव हमेश धन-बल का होता है। पर्दे के पीदे एक ब्लाक में 50 लाख से एक करोड़ तक की धनराशि तक खर्च हो जाती है। इसी लिए राजनीतिक पार्टियों को भी प्रत्याशी का नाम सोचने से पहले विचार करना पड़ता है।
 
यह है जिले की स्थिति
ब्लाक, कुल क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रमुख के लिए बहुमत
 
धनीपुर, 95, 48
लोधा,94, 48
 
अकराबाद, 86, 44
जवां, 101, 51
 
अतरौली, 104, 53
बिजौली, 93, 47
 
गंगीरी, 135, 68
चंडौस,81, 42
 
इगलास,91, 46
गोंडा, 93, 47
 
खैर, 94, 48
टप्पल, 89, 45
 
यह है ब्लाक प्रमुख का आरक्षण
धनीपुर ब्लाक अनुसूचित जाति महिला, इगलास ब्लाक अनुसूचित जाति, अतरौली ब्लाक पिछड़ी जाति महिला, गंगीरी ब्लाक पिछड़ी जाति, बिजौली ब्लाक पिछड़ी जाति, खैर ब्लाक महिला, चंडौस ब्लाक महिला, लोधा ब्लाक अनारक्षित, जवां ब्लाक अनारक्षित, अकराबाद ब्लाक अनारक्षित, गोंडा ब्लाक अनारक्षित, टप्पल ब्लाक अनारक्षित।
chat bot
आपका साथी