अलीगढ़ में अब छात्रवृत्ति के आवेदनों की बढ़ी निगरानी, समाज कल्याण विभाग अलर्ट

23 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में मथुरा जिले के जिला समाज कल्याण अधिकारी के खिलाफ हुई निलंबन की कार्रवाई के बाद सभी जिलों के अफसर अलर्ट हो गए है। अलीगढ़ जिले में भी समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति की निगरानी बढ़ा दी है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 10:50 AM (IST)
अलीगढ़ में अब छात्रवृत्ति के आवेदनों की बढ़ी निगरानी, समाज कल्याण विभाग अलर्ट
अलीगढ़ जिले में भी समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति की निगरानी बढ़ा दी है।

अलीगढ़, जेएनएन। 23 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में मथुरा जिले के जिला समाज कल्याण अधिकारी के खिलाफ हुई निलंबन की कार्रवाई के बाद सभी जिलों के अफसर अलर्ट हो गए है। अलीगढ़ जिले में भी समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति की निगरानी बढ़ा दी है। अब अफसर खुद कॉलेजों का निरीक्षण कर रहे हैं। वहीं, आवेदनों की भी विभागीय बाबू पूरी पड़ताल कर रहे हैं। शासन से भी छात्रवृत्ति के आवेदनों की जांच की एक विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। 

23 करोड़ रुपये गबन होने की रिपोर्ट

मथुरा जिले में चार दर्जन से अधिक निजी आईटीआई कॉलेजों में हुए इस गड़बड़झाले में मुख्यमंत्री के निर्देश पर जांच कराई गई थी। जांच समिति ने अलग.अलग तरीकों से छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर करीब 23 करोड़ रुपये गबन होने की रिपोर्ट दी। दर्जन भर अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत की पुष्टि भी हुई है। इस पर शासन से समाज कल्याण अधिकारी काे निलंबित कर दिया गया है। वहीं, सूबे के अन्य सभी जिलों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है। पिछले दिनों प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग ने भी वीडियो कांफ्रेसिंग से समीक्षा कर लापरवाह जिलों के अफसरों को जमकर फटकार लगाई थी।

अलीगढ़ जिले के भी अफसर अलर्ट

 ऐसे में अलीगढ़ जिले के भी अफसर अलर्ट हो गए हैं। अब सभी आवेदनों की पूरी पड़ताल हो रही है। जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि अब छात्रवृत्ति के सभी आवेदनों की पड़ताल की जा रही है। शिक्षा विभाग के अफसरों से भी जांच कराई जा रही है। अभिलेखों की भी पूरी जांच हो रही है। हर स्तर पर जांच हो रही है। निजी कॉलेज, डिग्री कॉलेजों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। शासन से प्राप्त एडवाइजरी का पूर्ण पालन होगा

chat bot
आपका साथी