अलीगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया में आवेदनों में भरमार, बिचौलिए सक्रिय

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया में आवेदनों की भरमार है। एक पद के लिए कई-कई लोगों ने आवेदन किए हैं। ऐसे में अब भर्ती के लिए कसमकस चल रही हैं। सिफारिशों का खेल चल रहा है। जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक से फोन करा रहे हैं।

Sandeep Kumar SaxenaSat, 25 Sep 2021 04:13 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया में जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक से फोन करा रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया में आवेदनों की भरमार है। एक पद के लिए कई-कई लोगों ने आवेदन किए हैं। ऐसे में अब भर्ती के लिए कसमकस चल रही हैं। सिफारिशों का खेल चल रहा है। जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों तक से फोन करा रहे हैं। वहीं, भर्ती के नाम पर कुछ बिचौलिया भी सक्रिय हो गए हैं। 

यह है मामला

जिले में कुल 3039 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इन केंद्रों पर पिछले काफी समय से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में पिछले दिनों इन पदों के लिए भर्ती के आदेश जारी कर दिए गए थे। जिले में कुल 822 पदों पर भर्ती होनी हैं। इसमें 393 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 25 मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व 394 सहायिकाएं भी शामिल हैं। अगस्त से इन पदों के लिए आनलाइन आवेदन हुए हैं। 18 सितंबर को आवेदन की अंतिम तिथि थी। इसमें हर पद पर आवेदनों की भरमार हो गई है। एक-एक पद पर कई-कई लोगों ने आवेदन किए हैं। अफसरों ने मानें तो 822 पदों के लिए दो हजार से अधिक आवेदन आए हैं। अब विभाग की तरफ से आगे की तैयारी चल रही हैं। हालांकि, भर्ती के लिए खूब सिफारिशों का खेल चल रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि शासन स्तर से पारदर्शिता के लिए भर्ती प्रक्रिया को आनलाइन किया गया है। आवेदन से लेकर मैरिट तक का काम आनलाइन ही होना है। शासन स्तर से इसके लिए एक वेबसाइट बनाई गई है।

आफलाइन आवेदन मान्‍य नहीं 

आफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। आंगनबाड़ी कायकर्ता एवं एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल व सहायिका के लिए पांचवी पास होना जरूरी है। विधवा, तलाकशुदा व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली आवेदिकाओं को प्राथमिकता मिलेगी। फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब आगे की तैयारी चल रही है। नंबरों के आधार पर ही मैरिट लगाई जाएगी। नियमों का पूरी तरह से पालन होगा। किसी भी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.