PM Svanidhi Yojana : पीएम स्वनिधि योजना में देश में चौथे व प्रदेश में अलीगढ़ दूसरे स्थान पर

पीएम स्वनिधि योजना में अलीगढ़ को देशभर में चौथा स्थान मिला है। वहीं प्रदेश में जिले का दूसरा स्थान आया है। शुक्रवार को एलडीएम ने प्रशासनिक अफसरों को इसकी जानकारी दी। डीएम ने सीडी रेशियों को दिसंबर तक 60 फीसद तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:56 AM (IST)
PM Svanidhi Yojana : पीएम स्वनिधि योजना में देश में चौथे व प्रदेश में अलीगढ़ दूसरे स्थान पर
डीएम ने सीडी रेशियों को दिसंबर तक 60 फीसद तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। पीएम स्वनिधि योजना में अलीगढ़ को देशभर में चौथा स्थान मिला है। वहीं, प्रदेश में जिले का दूसरा स्थान आया है। शुक्रवार को एलडीएम ने प्रशासनिक अफसरों को इसकी जानकारी दी। डीएम ने सीडी रेशियों को दिसंबर तक 60 फीसद तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है। शुक्रवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार समिति की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें डीएम ने कहा कि स्वरोजगार की स्थापना पर सरकार का विशेष जोर है। ऐसे में इसे सभी अफसर गंभीरता से लें। बैंकर्स स्वरोजगार की स्थापना में अहम भूमिका निभा सकते हैं ।

अलीगढ़ प्रथम स्‍थान पर

एलडीएम अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इस तिमाही में जिले में बैंकों का कुल कारोबार 34012.26 करोड़ है। इसमें कुल जमा 22153.08 करोड़ तथा कुल ऋण 11859.18 करोड़ है। ऐसे में सीडी रेशियो 53.53 रहा है। डीएम ने इसे बढ़ाकर 60 फीसद तक करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वार्षिक ऋण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के लक्ष्य 9459.44 के सापेक्ष इस तिमाही में 1339.54 करोड़ का ऋण वितरण किया गया, जो कुल लक्ष्य का 14.16 प्रतिशत है। एनआरएलएम योजना में समूहों को ऋण वितरण में पूरे प्रदेश में 649 सीसीएल के साथ प्रथम स्थान पर है । इस मौके पर सीडीओ अंकित खंडेलवाल समेत अन्य मौजूद रहे।

संपूर्ण समाधान दिवस अतरौली में डीएम सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में शनिवार को अतरौली में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन होगा। सुबह दस बजे से इसकी शुरुआत होगी। एडीएम प्रशासन डीपी पाल ने इसकी जानकारी दी।

ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्रों का लोकापर्ण

जिले में पीएम केयर्स फंड से स्थापित किये गए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  द्वारा किया गया। इसी श्रंखला में शुक्रवार को सांसद सतीश गौतम, विधायक संजीव राजा, अनिल पाराशर की उपस्थिति में पंडित दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय एवं मलखान सिंह ज़िला चिकित्सालय में पीएसए तकनीक पर आधारित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का लोकार्पण किया गया। सांसद सतीश गौतम ने कहा कि  प्रधानमंत्री की प्रेरणा एवं पीएम केयर फंड से चिकित्सालयों में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने का कार्य किया गया है। इससे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में ऑक्सीजन की कमी होने पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध होगी और उनका जीवन बच सकेगा।

chat bot
आपका साथी