अलीगढ़ में अमृत योजना के तहत खड़े किए नलकूप भी दे रहे धोखा, जानिए वजह Aligarh news

घर-घर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके इसके लिए केंद्र सरकार ने अमृत योजना के तहत हर गली-मोहल्ले में वाटर लाइन बिछाने के दिशा-निर्देश दिए थे। लाइन तो बिछा दी गईं लेकिन सरकार के उद्देश्यों की पूर्ति अब तक नहीं हो सकी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 07:45 AM (IST)
अलीगढ़ में अमृत योजना के तहत खड़े किए नलकूप भी दे रहे धोखा, जानिए वजह Aligarh news
अमृत योजना के तहत शहर में 40 नलकूप लगाए गए हैं। इतने ही ओवरहैड टैंक बनवा दिए गए।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता ।  घर-घर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने अमृत योजना के तहत हर गली-मोहल्ले में वाटर लाइन बिछाने के दिशा-निर्देश दिए थे। लाइन तो बिछा दी गईं, लेकिन सरकार के उद्देश्यों की पूर्ति अब तक नहीं हो सकी। अनियोजित तरीके से बिछाई गईं वाटर लाइन परेशानी खड़ी कर रही हैं। वहीं, अमृत योजना के तहत खड़े किए गए नलकूप भी धोखा दे रहे हैं। कहीं आपरेटर नहीं हैं तो कहीं रखरखाव के अभाव में उपकरण फुंक रहे हैं। इसके चलते पेयजल आपूर्ति बाधित है। लीकेज की समस्या भी जल निगम की टीम ठीक नहीं कर सकी। हजारों लीटर पानी प्रतिदिन नालियों में बह जाता है।

शहर में 40 नलकूप और ओवरहेड टैंक लगाए गए

अमृत योजना के तहत शहर में 40 नलकूप लगाए गए हैं। इतने ही ओवरहैड टैंक बनवा दिए गए। लेकिन इनमें 25 से शुरू हो सके हैं। बाकी नलकूप कुछ न कुछ खामियों के चलते बंद पड़े हैं। सभी नलकूपों पर आपरेटर भी नहीं हैं। सासनीगेट क्षेत्र में होली चौक स्थित नलकूप पर एक आपरेटर तैनात है। इसी आपरेटर को मायापुरी पोखर स्थित नलकूप को भी संचालित जिम्मेदारी दे दी। बताते हैं कि डेढ़ साल पहले तत्कालीन अवर अभियंता ने आपरेटर से कहकर एक युवक को मायापुरी पोखर स्थित नलकूप पर बतौर आपरेटर रखवा दिया। तभी से यह युवक यहां काम कर रहा है। लेकिन, कागजों में कहीं इसका जिक्र नहीं है। इसलिए युवक को वेतन भी नहीं दिया जा सका। जुगाड़ से लगाया गया यह आपरेटर प्रतिदिन नलकूप को चलाने आता है। लेकिन, बाकी समस्याओं का निराकरण नहीं कर पा रहा। नलकूप से हजारों लीटर पानी प्रतिदिन रिस रहा है। जल निगम के अधिकारियों को इसकी जानकारी है, लेकिन कुछ किया नहीं।

विकासनगर में लगा नलकूप आए दिन खराब रहता है

उधर, नौरंगाबाद स्थित विकास नगर में लगा नलकूप आए दिन खराब हाे रहा है। सोमवार को दिक्कत आ गई। इसके चलते देरशाम तक पेयजल आपूर्ति बाधित रही। क्षेत्रीय लोग पानी को तरस गए। जिन घरों में सबमर्सिबल लगा था, वहां से पानी लेकर लोगों ने किसी तरह काम किया। पड़ाव दुबे इलाके में दूषित पानी की समस्या का समाधान नहीं हो सका। वाटर लाइन में लीकेज के चलते समस्या आ रही है। आइटीआइ रोड पर नलकूप से नई वाटर लाइन न जुड़ पाने से पेयजल आपूर्ति आए दिन बाधित रहती है। जीएम जल अनवर ख्वाजा का कहना है कि पेयजल आपूर्ति को लेकर आने वाली शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है। जल्द ही सभी नलकूप शुरू करा दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी