अलीगढ़ में अब 70 फीसद अंकों से ही होगा शिक्षकों का बेड़ापार

कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 3.0 की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:28 PM (IST)
अलीगढ़ में अब 70 फीसद अंकों से ही होगा शिक्षकों का बेड़ापार
अलीगढ़ में अब 70 फीसद अंकों से ही होगा शिक्षकों का बेड़ापार

जासं, अलीगढ़ : कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 3.0 की शुरुआत की गई है। इसमें 70 फीसद अंक हासिल करने पर ही गुरुजनों को उत्कृष्ट मानते हुए प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इस कोर्स को शिक्षकों के अलावा शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को भी करना अनिवार्य होगा। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों पर आधारित है।

क्यों है जरूरी : शिक्षा की गुणवत्ता और बेहतर करने के प्रयास लगातार जारी हैं। सरकार का इस पर खास ध्यान है। इसके लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। जिले के अधिकारी भी इन निर्देशों के अनुरूप काम कर रहे हैं। इसके लिए कई प्रयोग चल रहे हैं। व्यवस्थाओं में भी बदलाव किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसके परिणाम जल्द नजर भी आएंगे।

ये है कार्यक्रम में : निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम खास है। इस कार्यक्रम को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस कोर्स में पंजीकरण करने के बाद तय समय में कोर्स पूरा करना होगा। एक कोर्स को पूरा करने में तीन से चार घंटे का समय लगेगा। प्रत्येक कोर्स पूरा करने के बाद शिक्षक को आनलाइन मूल्यांकन टेस्ट देना होगा और इसमें निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। 70 फीसदी अंक हासिल करना ही उत्कृष्टता का मानक होगा।

खास बातें

- शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को पूरा करना होगा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम

- शिक्षक प्रशिक्षण 3.0 कार्यक्रम किया गया जारी, आनलाइन ही होगा प्रशिक्षण

-प्रत्येक कोर्स पूरा करने के बाद शिक्षक को आनलाइन मूल्यांकन टेस्ट देना होगा

- इसमें निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

-70 फीसदी अंक हासिल करना ही उत्कृष्टता का मानक होगा। पोर्टल पर अपलोड होगा कोर्स

अक्टूबर से मार्च 2022 तक सभी शिक्षकों को 12 माड्यूल में प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है। हर महीने में दीक्षा पोर्टल पर दो कोर्स अपलोड किए जाएंगे। बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने कहा कि सभी ब्लाक में हर खंड शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि शिक्षकों व शिक्षामित्रों समेत अनुदेशकों का ये प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण हो इसकी निगरानी भी करें व रिपोर्ट भी दें।

chat bot
आपका साथी