अलीगढ़ में त्योहार पर इमरजेंसी ही नहीं, ओपीडी भी खुली रहेगी

सरकारी अस्पतालों में मरीजों को 24 घंटे इलाज मिलेगा झुलसे मरीजों के उपचार के लिए दवाएं उपलब्ध कराई गईं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 08:40 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 09:05 PM (IST)
अलीगढ़ में त्योहार पर इमरजेंसी ही नहीं, ओपीडी भी खुली रहेगी
अलीगढ़ में त्योहार पर इमरजेंसी ही नहीं, ओपीडी भी खुली रहेगी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : धनतेरस के साथ ही दीपोत्सव की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में मरीजों को तकलीफ न उठानी पड़े, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष व्यवस्था की है। त्योहार के दिनों में इमरजेंसी ही नहीं, ओपीडी भी खुली रहेगी। इससे गंभीर ही नहीं, सामान्य मरीजों को भी उपचार मिल सकेगा। गर्भवतियों, गंभीर मरीजों व अन्य हादसों में घायल या झुलसे मरीजों के लिए 24 घंटे 102 व 108 एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय के सीएमएस डा. अनुपम भास्कर ने बताया कि मौसमी बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए ओपीडी सुचारू रहेगी। सार्वजनिक अवकाश वाले दिन 12 बजे तक व अन्य दिनों में अपराह्न दो बजे तक ओपीडी चलेगी। इमरजेंसी सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। इसके लिए तीनों शिफ्ट में अलग-अलग डाक्टर व स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। सीएमएस ने बताया कि इन दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या भी कम बची है। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जहां 350 तक डेंगू-बुखार के मरीज भर्ती थे, वहीं अब संख्या घटकर करीब 200 रह गई है।

इमरजेंसी होने पर डायल करें '108'

102 एवं 108 एंबुलेंस सेवाएं दिवाली पर भी 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए तैयार हैं। सेवा प्रदाता संस्था जीवीके ईएमआरआइ के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर मोहम्मद अरशद ने बताया कि जिले में 108 सेवा की 33 और 102 सेवा की 43 एंबुलेंस हैं। शासन से दिवाली के दौरान सभी एंबुलेंस हाट स्पाट पर उपलब्ध रखने के निर्देश मिले हैं, ताकि लोगों को आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सेवा उपलब्ध कराई जा सके। सभी एंबुलेंसों में आक्सीजन व अन्य जीवनरक्षक दवाएं मौजूद हैं। किसी भी मरीज को दवा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

..

सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दिवाली पर इमरजेंसी सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। चिकित्सक व स्टाफ की शिफ्टवाइज ड्यूटी रहेगी। मरीजों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ

chat bot
आपका साथी