अलीगढ़ में पुलिस को साथ लेकर शहर के फुटपाथों को कब्जा मुक्त कराएगा नगर निगम, विस्‍तार से जानिए रणनीति

शहर में प्रमुख मार्गों पर फुटपाथों को कब्जा मुक्त कराने के लिए नगर निगम अब पुलिस का सहारा ले रहा है। जिला इलाके में फुटपाथ से अतिक्रमण हटाना है वहां की पुलिस साथ लेकर कार्रवाई की योजना बनाई गई है। अब तक सिर्फ ट्रैफिक पुलिस साथ रहती थी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:18 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:18 PM (IST)
अलीगढ़ में पुलिस को साथ लेकर शहर के फुटपाथों को कब्जा मुक्त कराएगा नगर निगम, विस्‍तार से जानिए रणनीति
फुटपाथों को कब्जा मुक्त कराने के लिए नगर निगम अब पुलिस का सहारा ले रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन। शहर में प्रमुख मार्गों पर फुटपाथों को कब्जा मुक्त कराने के लिए नगर निगम अब पुलिस का सहारा ले रहा है। जिला इलाके में फुटपाथ से अतिक्रमण हटाना है, वहां की पुलिस साथ लेकर कार्रवाई की योजना बनाई गई है। अब तक सिर्फ ट्रैफिक पुलिस साथ रहती थी। आगे थाना पुलिस भी साथ देगी। पिछले दिनों पुलिस अधिकारियों से हुई वार्ता में निगम अधिकारियों ने यही रणनीति बनाई है।

यह है रणनीति

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर को अतिक्रमण मुक्त करने की योजना बहुत पहले ही बना ली गई थी। बाद में ये सिमट कर पांच किमी एबीए एरिया तक ठहर गई। अब फसाड इंप्रूवमेंट ड्राइव योजना के तहत शहर के सुंदरीकरण का काम चल रहा है। सर्किल स्तर पर निगम अधिकारियों पर विकास कार्य कराने की जिम्मेदारी है। वहीं, प्रवर्तन दल द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की रूपरेखा तैयार की जा रही है। प्रथम चरण में फुटपाथ खाली कराए जाएंगे। यहां लगने वाले ठेल, ढकेल, फड़ वेंडिंग जोन में शिफ्ट होंगे। नर्सरी का एरिया सीमित किया जाएगा। सड़क पर जगह-जगह वाहन खड़े नहीं होने दिए जाएंगे। प्रर्वतन दल द्वारा प्रमुख मार्गों का दौरा कर फुटपाथ घेरने वालों को चेतावनी दी जा रही है। घंटाघर से तस्वीर महल तक फुटपाथ पर फड़, ढकेल लगी रहती हैं। ये सभी नौरंगीलाल इंटर कालेज के बाहर वेंडिंग जोन में शिफ्ट की जाएंगी। दोदपुर में दुकानों के आगे लगे काउंटर, वाहन, केनोपी आदि हटाए जाएंगे। अन्य मार्गों पर भी अतिक्रमण चिह्नित किए जा रहे हैं। कोरोना संकट के चलते कार्रवाई प्रभावित हुई थी। पुलिस की मदद न मिलने से भी दिक्कत सामने आईं। अब जिस इलाकें में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई होगी, उस इलाके की पुलिस पूरा सहयोग देगी। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने कहा कि फुटपाथ पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होने देंगे। वेंडिंग जोन के लिए स्थान निर्धारित हैं। पथ विक्रेताओं को यहां शिफ्ट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी