Aligarh Election Offic: अलीगढ़ में 72 साल बाद निर्वाचन विभाग को मिला अपना कार्यालय

Aligarh Election Offic गांव व शहर की सरकार का गठन करने वाले निर्वाचन विभाग को 75 साल बाद अपना कार्यालय मिल गया है। जिले में आजादी के बाद से ही निर्वाचन विभाग का कार्यालय नगर निगम के जवाहर भवन से ही संचालित था।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:01 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:01 AM (IST)
Aligarh Election Offic: अलीगढ़ में 72 साल बाद निर्वाचन विभाग को मिला अपना कार्यालय
2022 के विधानसभा चुनाव अब इसी नए कार्यालय से ही संपन्न कराए जाएंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। गांव व शहर की सरकार का गठन करने वाले निर्वाचन विभाग को 75 साल बाद अपना कार्यालय मिल गया है। जिले में आजादी के बाद से ही निर्वाचन विभाग का कार्यालय नगर निगम के जवाहर भवन से ही संचालित था। 60 रुपये प्रति रोज के हिसाब से इसका किराया भरना होता था। अब कलक्ट्रेट स्थित वेयर हाउस के परिसर में ही निर्वाचन विभाग का कार्यालय बनाया गया है। पिछले दिनों डीएम सेल्वा कुमारी जे के आदेश पर सभी कर्मचारी व अफसर नए कार्यालय में शिफ्ट हो गए हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव अब इसी नए कार्यालय से ही संपन्न कराए जाएंगे।

जगह कम होने से लोग भी थेे परेशान 

आजादी के बाद 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग का गठन हुआ था। आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में निर्वाचन विभाग के कार्यालय भी खोले गए थे। अलीगढ़ जिले में भी निर्वाचन विभाग का एक जिला स्तरीय कार्यालय खोला गया, लेकिन उस दौरान कलक्ट्रेट में इतनी जगह नहीं थी कि सभी कार्यालय इसी परिसर में खुल सकें। ऐसे में तत्कालीन अफसरों ने निर्वाचन विभाग से जुड़े कार्यालय को जवाहर भवन में खोलने का फैसला लिया। यहां पर किराए पर एक भवन लिया गया। अब 60 रुपये रोज के हिसाब से इसका किराया दिया जाता है। अब तक सभी लोकसभा व विधानसभा के चुनाव इसी कार्यालय से संपन्न हुए।

कलक्ट्रेट में हुआ शिफ्ट

 करीब पांच से छह साल पहले कलक्ट्रेट में सैनिक कल्याण बोर्ड के पीछे चुनाव आयोग के निर्देश पर वेयर हाउस का निर्माण हुआ है। कुछ दिन इसी में निर्वाचन कार्यालय का भी विस्तारीकरण कर दिया गया। अब पिछले दिनों इस कार्यालय का निर्माण कार्य पूरा हो गया। ऐसे में डीएम ने जवाहर भवन से इस कार्यालय को कलक्ट्रेट में शिफ्ट कर दिया गया। सभी कर्मचारी व अफसरों ने अब नए कार्यालय में बैठना शुरू कर दिया है।

जवाहर भवन में बना स्टोर

निर्वाचन विभाग ने जवाहर भवन स्थित कार्यालय को अब स्टोर रूप में परिर्वतित कर दिया है। चुनाव से जुड़े सभी अतिरिक्त सामानों को इसी में रख दिया गया है।

काफी लंबे समय से निर्वाचन विभाग का कार्यालय जवाहर भवन में संचालित हो रहा था। अब यह कलक्ट्रेट में शिफ्ट हो गया है। अब आगे के लोकसभा व विधानसभा से जुड़े सभी चुनाव यहीं से संपन्न कराए जाएंगे।

कौशल कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

तैयारी हुई शुरू, 1310 वीवीपैट आए

विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। जिले में चुनाव के लिए 1310 वीवी पैट आ गए हैं। दिल्ली के चार अलग-अलग जिलों से यह वीवीपैट आए हैं। जल्द ही बिहार से भी वीवी पैट व बैलेट यूनिट आने शुरू हो जाएंगे। शनिवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने भी वीडियो काफ्रेसिंग से बैठक की। इसके माध्यम से अब तक प्रगति की समीक्षा की।

chat bot
आपका साथी