अलीगढ़ में आठवीं का छात्र करा रहा था स्नातक की परीक्षा

शनिवार को एक परीक्षा केंद्र का मामला सचल दल से परीक्षार्थी बोले कक्ष निरीक्षक की डयूटी कर रहा किशोर।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 01:54 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 01:54 AM (IST)
अलीगढ़ में आठवीं का छात्र करा रहा था स्नातक की परीक्षा
अलीगढ़ में आठवीं का छात्र करा रहा था स्नातक की परीक्षा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़: डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शनिवार को अलीगढ़ स्थित एक परीक्षा केंद्र पर अनोखा दृश्य था। सचल दल को एक कक्ष में किशोर मिला। इसने तो अपनी जुबां नहीं खोली मगर, परीक्षार्थियों ने बताया कि ये किशोर कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी कर रहा है। सचल दल ने अपनी रिपोर्ट प्रभारी को सौंप दी है। कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को जानकारी देकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अलीगढ़ के डीआर ग्रुप आफ एजुकेशन स्थित परीक्षा केंद्र पर दूसरी पाली में सचल दल पहुंचा। दल प्रभारी मोहम्मद हुसैन ने बताया कि वहां सीसीटीवी कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे। केंद्र के एक कक्ष में एक किशोर खड़ा था। इसकी उम्र करीब 14 वर्ष की प्रतीत हो रही थी। सचल दल ने इससे पूछा कि वो वहां क्या कर रहा है? किशोर ने जवाब नहीं दिया। इसी बीच परीक्षार्थियों ने बताया कि वो लड़का कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी दे रहा है। ये सुनकर सचल दल सदस्य हैरान रह गए। उन्होंने परीक्षा केंद्र प्रभारी से भी स्पष्टीकरण मांगा पर, संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

विवि की जनसंपर्क प्रभारी डा. सुनीता गुप्ता ने बताया कि सचल दल ने अपनी रिपोर्ट प्रभारी प्रो. मनोज श्रीवास्तव को सौंप दी। दल में डा. आशुतोष यादव, डा. वीके सिंह व डा. प्रबोध श्रीवास्तव शामिल रहे।

विवि के सचल दल प्रभारी प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि अलीगढ़ मामले की रिपोर्ट मिल गई है। रविवार को कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। कालेज को विश्वविद्यालय के नियमानुसार नोटिस दिया जाएगा, स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। उसके बाद कार्रवाई होगी।

स्थायी शिक्षक ही बन

सकते हैं कक्ष निरीक्षक

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में कक्ष निरीक्षक कालेज के स्थायी शिक्षक को ही बनाया जाता है। एक कक्ष निरीक्षक को एक दिन की ड्यूटी के 90 से 100 रुपये विश्वविद्यालय से मिलते हैं।

पेपर लीक होने की शिकायत

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने शनिवार को डीएस डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. हेमप्रकाश से विश्वविद्यालय परीक्षा का पेपर लीक होने की शिकायत की। प्रदेशमंत्री बलदेव चौधरी ने बताया कि सुबह आठ से साढ़े नौ बजे बीए तृतीय वर्ष की गणित की परीक्षा थी। डीएस कालेज से सूचना मिली कि पेपर लीक हो गया है। इसके साक्ष्य भी संगठन के पास हैं। पदाधिकारियों ने कालेज पहुंचकर पड़ताल की गई तो प्रकरण सही मिला। बताया कि प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा गया है। इसमें माग की गई है कि परीक्षा को निरस्त कराया जाए। एग्री विजन प्रमुख जय यादव ने कहा कि इस प्रकरण में कोई एक शख्स नहीं बल्कि पूरा गिरोह शामिल होगा। दोषियों को जल्द पकड़कर खुलासा नहीं किया गया तो संगठन आदोलन को बाध्य होगा।

chat bot
आपका साथी