अलीगढ़ में डेंगू के मरीजों में 20 फीसद बच्चे, बुखार ने भी घेरा

अब तक 27 डेंगू रोगियों की पुष्टि जिनमें छह बचे बुखार से दो की मौत।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 01:58 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 01:58 AM (IST)
अलीगढ़ में डेंगू के मरीजों में 20 फीसद बच्चे, बुखार ने भी घेरा
अलीगढ़ में डेंगू के मरीजों में 20 फीसद बच्चे, बुखार ने भी घेरा

जासं, अलीगढ़ : कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को खतरा बताया गया है, लेकिन उससे पहले ही मासूमों पर मौसमी बीमारियां अपना प्रकोप दिखा रही हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों की ओपीडी में डेंगू, मलेरिया व अन्य संक्रामक बीमारियों से ग्रस्त मरीजों में बच्चों की संख्या भी काफी है। डेंगू की ही बात करें तो अब तक 27 मरीजों में से छह बच्चे भी पाजिटिव आए। वहीं, बुखार ने भी घेर लिया है। दो बच्चों की मृत्यु तक हो चुकी है। ऐसे में विशेषज्ञ बच्चों को इन बीमारियों से बचाव व उपचार के लिए टिप्स दे रहे हैं।

घबराएं नहीं, सावधानी बरतें

किलकारी हास्पिटल के संचालक व सीनियर चाइल्ड स्पेशलिस्ट डा. विकास मेहरोत्रा ने बताया कि कोविड का खतरा कम होते ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप शुरू हो गया। दो तरह के मरीज ज्यादा हैं। ओपीडी में तेज बुखार से पीड़ित बच्चे आ रहे हैं, पेरेंट्स बताते हैं कि दवा से फायदा नहीं हुआ। दूसरे वे हैं, जिनमें हर तरह के लक्षण-दौरे, उल्टी, कमजोरी आदि हैं। हालांकि, घबराएं नहीं, केवल सावधानी बरतनी है। .....

तीन कालोनियों में मिले डेंगू

के मरीज, 60 जगह लार्वा

जासं, अलीगढ़: बरसात के बाद जिले में डेंगू के डंक का प्रकोप थम नहीं रहा। सोमवार को तीन नए मामले सामने आए। वहीं, 60 जगह पर डेंगू का लार्वा पाया गया। मलेरिया विभाग व नगर निगम की टीमों ने मच्छररोधी कार्रवाई की। जनपद में अब डेंगू रोगियों की कुल संख्या 30 पहुंच गई है। नए मरीजों में आइटीआइ रोड की 14 वर्षीय किशोरी, कुंवर नगर में 41 वर्षीय व्यक्ति व 25 वर्षीय युवक को डेंगू की पुष्टि हुई है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में महेंद्र नगर, गंभीर पुरा, नगला कलार, शाहजमाल, जंगलगढ़ी, नौरंगाबाद छावनी व शाहपुरा हरदुआगंज में अभियान चला। पीएसी 38वीं बटालियन में प्रशिक्षु जवानों को डेंगू से बचाव की जानकारी दी गई।

chat bot
आपका साथी