Corona effect : इग्नू ने दिया विद्यार्थियों को पंजीकरण कराने का एक और मौका Aligarh news

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पुन पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। कोरोना काल में आनलाइन पंजीकरण कराने में दिक्कतों के मद्देनजर इग्नू प्रशासन की ओर से ये फैसला विद्यार्थियों के हित में किया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:15 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:15 PM (IST)
Corona effect : इग्नू ने दिया विद्यार्थियों को पंजीकरण कराने का एक और मौका Aligarh news
इग्नू ने स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पुन: पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

अलीगढ़, जेएनएन : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पुन: पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। कोरोना काल में आनलाइन पंजीकरण कराने में दिक्कतों के मद्देनजर इग्नू प्रशासन की ओर से ये फैसला विद्यार्थियों के हित में किया गया है। इसके अलावा जिन विद्यार्थियों को इग्नू सत्रांत की परीक्षा देनी है उनके लिए भी तिथि को बढ़ाकर राहत दी गई है।

15 जनवरी तक बढ़ी तारीख

इग्नू के प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मोहम्मद सफदरे आजम ने बताया कि स्नातकोत्तर एवं स्नातक कार्यक्रमों की पुनः पंजीकरण  की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 जनवरी 2021 कर दिया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण कराने में साइट व इंटरनेट की दिक्कत के चलते तमाम विद्यार्थी पंजीकरण से छूट गए हैं। इनको प्रवेश का अंतिम मौका देने का फैसला किया गया है। विद्यार्थी घर बैठे आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से  पुनः पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपनी सुविधानुसार डेबिट-क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपनी फीस जमा कर सकते हैं।

जल्‍द पूरी करें प्रक्रिया

उन्‍होंने बताया कि शैक्षणिक कॅरियर का ध्यान रखते हुए छात्रों को सलाह दी जाती है कि आगे बिना विलंब किए पहले तुरंत अपना पुनः पंजीकरण फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी करें। पुनः पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए प्रथम, द्वितीय वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं अथवा परिणाम की घोषणा होने का इंतजार ना करें। आपके अगले वर्ष-सेमेस्टर का पुनः पंजीकरण एक अलग प्रक्रिया है तथा इसका आपके पिछले वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं अथवा परिणाम की घोषणा से कोई संबंध नहीं है। डॉ. आजम ने यह भी बताया कि जिन विद्यार्थिओं को दिसंबर की सत्रांत परीक्षा देनी हैं वे अपना परीक्षा फॉर्म तथा सत्रांत कार्य 15 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी  इग्नू क्षेत्रीय केंद्र मैरिस रोड अलीगढ़  या फोन नंबर 0571-2700120 और 2701365 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी