अगर गांव में रहकर करना चाहते हैं कमाई तो ये सरकारी स्कीम जान लें Hathras News

कई लोगों को अपने गांव-घर पर रहते हुए कमाने की इच्छा होती है तो कई लोग गांव से दूर रहकर कमाना पसंद करते हैं। आप भी पढ़े लिखे हैं और गांव से ही कुछ करना चाहते हैं तो सरकार के पास एक स्कीम है जो आपकी मदद कर सकती है।

Anil KushwahaSat, 24 Jul 2021 11:33 AM (IST)
आप अपने गांव में सामान्य सेवा केंद्र यानी कामन सर्विस सेंटर खोलकर अपनी कमाई कर सकते हैं।

हाथरस, जेएनएन।  कई लोगों को अपने गांव-घर पर रहते हुए कमाने की इच्छा होती है तो कई लोग गांव से दूर रहकर कमाना पसंद करते हैं। यदि आप भी पढ़े लिखे हैं और गांव से ही कुछ करना चाहते हैं तो सरकार के पास एक स्कीम है जो आपकी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं...

कामन सर्विस सेंटर खोलें और करें कमाई

सरकार की डिजिटल इंडिया के तहत आप अपने गांव में सामान्य सेवा केंद्र यानी कामन सर्विस सेंटर खोलकर अपनी कमाई कर सकते हैं। इस योजना का मकसद ग्रामीण नौजवानों को उद्यमी बनाने और डिजिटल इंडिया के फायदे को गांव-गांव तक पहुंचाना है। आइए जानते हैं प्रक्रिया के बारे में। अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलने के लिए तैयार हैं और आपको कंप्यूटर चलाने आता है तो सबसे पहले register.csc.gov.in पर जाकर कामन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के समय आपको 1,480 रुपये का भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको उस जगह की फोटो भी अपलोड करनी होगी जहां आप सेंटर खोलना चाहते हैं। फार्म भरने के बाद आपको एक आइडी मिलेगी जिससे आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे। आवेदन स्वीकार होने के बाद आपकी ट्रेनिंग होगी। इसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा। सर्टिफिकेट के साथ ही आपको कई सारी सेवाओं की अनुमति मिलेगी जो एक सामान्य साइबर कैफे वाले को नहीं मिलती है।

ये सेवाएं दे सकते हैं

अपने केंद्र पर आप आनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, रेल टिकट, एयर और बस टिकट की बुकिंग के साथ-साथ, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप पैन कार्ड बनाने से लेकर पासपोर्ट बनाने समेत कई सरकारी काम कर सकेंगे। इन कामों के बदले सरकार आपसे पैसे नहीं लेगी। किसी काम की कीमत आप अपने गांव के हिसाब से खुद तय कर सकते हैं। यहां आपको आयुष्मान भारत , टेलीमेडीसीन , टेली लॉ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि , प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता मिशन,ई पशु चिकित्सा,इफको के समान बेचने के अलावा, प्रधानमंत्री मानधन योजना के पंजीकरण , बिजली के बिल जमा करना बहुत सारी सरकारी सेवाएं करने की अनुमति मिल जाएगी।

वाई फाई चौपाल से कामन सर्विस सेंटर संचालक उपलब्ध करा रहे है तेज गति का इंटरनेट

सरकार द्वारा हर गांव में वाईफाई की सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सीएससी बीएसएनएल के साथ मिलकर लोगों को अपने ही ग्राम पंचायत में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी, जिससे लोगों का जीवन स्तर ऊंचा होगा। हर पंचायत में बनेगा हॉट स्पॉट एवं 10 से ज्यादा सरकारी कार्यालयों में मुफ्त में इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.