पहले मतदाता बनने तो अब मतदान करने के लिए बढ़ेंगे नन्हे कदम, जानिए मामला

लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक करने के लिए छात्र-छात्राओं के कंधों पर कमान आई। विद्यार्थियों ने जमकर जागरूकता फैलाई। बेसिक शिक्षा हो या माध्यमिक शिक्षा हर विद्यार्थी ने नुक्कड़ नाटक रैली पाेस्टर मेकिंग व अन्य प्रतियोगिताओं के जरिए लोगों को जागरूक किया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:42 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:45 PM (IST)
पहले मतदाता बनने तो अब मतदान करने के लिए बढ़ेंगे नन्हे कदम, जानिए मामला
लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक करने के लिए छात्र-छात्राओं के कंधों पर कमान आई।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक करने के लिए छात्र-छात्राओं के कंधों पर कमान आई। विद्यार्थियों ने जमकर जागरूकता फैलाई। बेसिक शिक्षा हो या माध्यमिक शिक्षा हर विद्यार्थी ने नुक्कड़ नाटक, रैली, पाेस्टर मेकिंग व अन्य प्रतियोगिताओं के जरिए लोगों को जागरूक किया। यहां तक कि मेहंदी प्रतियोगिता के जरिए भी विद्यार्थियों ने लोगों को मतदाता बनने के लिए जागरूक किया। अब लोगों को मतदान जरूर करने के लिए भी विद्यार्थी ही जागरूक करेंगे। माध्यमिक विद्यालयों में छमाही व प्री-बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्र-छात्राएं ये अभियान भी शुरू करेंगे। इसमें बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यार्थी भी उने कंधों से कंधे मिलाएंगे।

बच्‍चों ने लोगो को जागरूक किया

उम्र छोटी ही क्यों ना हो अगर दिल में कुछ बड़ा करने की इच्छा हो तो छोटी उम्र में भी बड़े काम किए जा सकते हैं इस बात पर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहालों व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने अपने जज्बे वह हुनर से मुहर भी लगाई है नन्हे हाथों से बड़े बड़ों को उनके अधिकार का ज्ञान कराया है आज यह बच्चे अपनी शिक्षा के लिए भले ही पेंसिल व कलम ना उठा रहे हो मगर राष्ट्र निर्माण में अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए महती भूमिका निभाने वालों को जागरूक करने के लिए इन बच्चों ने प्रयास जरूर किया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कुमार ढाका के निर्देशों के क्रम में मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता भी कराई गई। सभी नोडल शिक्षक, व्यायाम शिक्षक इस प्रतियोगिता को अपने विद्यालयों में कराने के लिए पूरे मनोवेग से जुटे। सभी ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी भी इस मुहिम में आगे आए। मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत डीएम सेल्वा कुमारी जे. के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किए गए। जिसमें सभी विद्यालयों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। अब ये विद्यार्थी हर मतदाता को मतदान जरूर करें इसके बारे में भी जागरूक करेंगे। लोगों से संपर्क कर उनको मताधिकार का महत्व बताएंगे। साथ ही अपने स्वजन से भी अपील करेंगे कि वे भी वोट डालने जरूर जाएं।

इनका कहना है

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के एडेड, राजकीय व वित्तविहीन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर मेकिंग आदि प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाता जागरूकता फैलाई है। अब भविष्य में इनको मतदाताओं को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी निभानी है। बच्चों की बाते बड़े जरूर मानते हैं। इसलिए विद्यार्थी मतदान करने के लिए जनजागरूकता अभियान भी चलाएंगे।

chat bot
आपका साथी